Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ट्रेविस हेड ने छोड़ा था रोहित शर्मा का कैच, ऑस्ट्रेलिया ने बेईमानी से जीता वर्ल्ड कप; जानिए इस वायरल दावे का सच

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इस मैच के बाद सोशल मीडिया समेत यूट्यूब पर एक बड़ी बहस छिड़ गई है कि रोहित शर्मा को फाइनल मैच में गलत आउट दिया गया था।इस दावे को सही ठहराने के लिए रोहित शर्मा का कैच लेते हुए ट्रेविस हेड की एक तस्वीर शेयर की जा रही है। इस फोटो में बॉल जमीन पर टच होते हुए दिख रही है।इस दावे के साथ ही फैंस मांग कर रहे हैं कि इंडिया-ऑस्ट्रेलिया का मैच दोबारा होना चाहिए। इस दावे को लेकर हमने पूरी पड़ताल की और सच को खोज निकला।

- Advertisement -

 

तो आपको बता दे, इस दावे को लेकर यूट्यूब पर कई वेरिफाइड चैनल से वीडियो अपलोड किया गया। पहला वीडियो हमें RS न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो के टाइटल में लिखा है- देखिए, FINAL मैच में Rohit नहीं थे आउट, Travis Head ने करी थी बेईमानी, खुद Hardik ने सबूत दिखाकर उड़ाए होश। इस वीडियो में ट्रेविस हेड का फोटो है, जिसमें बॉल उनके हाथ से जमीन पर टच होते हुए देखी जा सकती है। इसके साथ ही वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की बेइमानी का खुलासा किया और दौबारा मैच करने की मांग की है। RS न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर 3.53 मिलियन यानी 35 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। वहीं, इस वीडियो को अब तक 76 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

 

 

दूसरा वीडियो हमें Cric7 Videos नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। यूट्यूब चैनल को चेक पर पता चला कि चैनल पर 4 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और वीडियो को अब तक 26 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। ऐसे ही तमाम वीडियो वायरल लेकिन इसके पीछे की सचाई क्या है वो हम आपको बताते हैं।

 

 

पड़ताल की शुरुआत में हमने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच की हाईलाइट चेक की। वेबसाइट पर मौजूद भारत-आस्ट्रेलिया मैच के हाईलाइट वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि ट्रेविस हेड ने रोहित शर्मा का कैच ड्रॉप नहीं किया था। इस दौरान हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में रोहित शर्मा का शानदार कैच पकड़ते हुए ट्रेविस हेड की तस्वीर भी है। इस कैच का वीडियो क्लिप ICC ने अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट पर भी शेयर किया।

 

 

 

पड़ताल से साफ होता है कि वायरल हो रहा दावा पूरी तरह फेक है। वहीं, इस दावे के साथ शेयर की जा रही फोटो भी एडिटेड है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें