Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

हेलिकॉप्टर से करते हैं खेतों की रखवाली, देश के इस करोड़पति किसान की कहानी

दोस्तों, अगर मैं आपसे ये कहूं कि अपने देश में एक ऐसे किसान हैं जो अपने खेतों की रखवाली के लिए हेलिकॉप्टर रखे हैं तो शायद आपको यकीन ना हो लेकिन ये बिल्कुल सही जानकारी है। देश के किस हिस्से में रहते हैं, कितना टर्नओवर है, किस चीज की खेती करते हैं, कैसे बनाया इतनी संपत्ति? चलिए इस आर्टिकल में हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे देते हैं।

- Advertisement -

दोस्तों, ये कहानी है छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से तकरीबन 215 किलोमीटर दूर कोंडागांव में रहने वाले 50 साल के डॉ. राजाराम त्रिपाठी की। राजाराम पहले बैंक में नौकरी करते थे। फिर नौकरी छोड़ी और किसानी में जुट गए। सफेद मूसली, काली मिर्च और जड़ी बूटियों की खेती करने के साथ मां दंतेश्वरी हर्बल समूह का संचालन करने वाले किसान राजाराम त्रिपाठी पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं.

अब उन्होंने खेती के कार्यों के लिए हेलीकॉप्टर खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए किसान राजाराम त्रिपाठी ने हॉलैंड की कंपनी के साथ सात करोड़ रुपए में डील की है। 1996 में राजाराम त्रिपाठी ने पांच एकड़ में सब्जी की खेती शुरू की थी। उन्होंने मूसली और अश्वगंधा से इसकी शुरुआत की। खेती के दौरान उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ तो बैंक की नौकरी छोड़ दी।

आज इनका टर्नओवर 25 करोड़ रुपये से अधिक है। लोग इन्हें हेलीकॉप्टर वाले किसान भी बुलाते हैं। राजाराम बताते हैं कि जब वे जर्मनी और इंग्लैेंड गए तो वहां देखा कि किसान खेतों की निगरानी, दवा और खाद के छिड़काव के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं और इससे फसलें सुरक्षित रह रही हैं तो फिर उन्होंने भी सोच लिया कि अब मैं भी खेती के काम के लिए हेलीकॉप्टर का ही इस्तेमाल करूंगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें