Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

गाजा पर हमलों के बीच चीन ने नक्शे से गायब किया इजरायल का नाम !

गाजा पट्टी पर लगातार इजराइल की तरफ से हमले जारी हैं। इजराइल का दावा है कि ये हमले वो हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किये गए हमले का परिणाम है। इस बीच चीन ने अपने ऑनलाइन नक़्शे से इजराइल देश का नाम ही हटा दिया है। चीन की कंपनियों बाइडु और अलीबाब के ऑनलाइन नक्शों से इजराइल का नाम गायब है। इन नक्शों में इजराइल और फलस्तीन की सीमाओं को दिखाया गया है। लेकिन नक्शे से दोनों का नाम नदारद है।

- Advertisement -

गौरतलब है कि हमास और इजराइल के बीच जारी जंग में गाजा पट्टी को भारी तबाही का सामना करना पड़ रहा है। वहां आम जरूरतों के सामान जैसे पानी, दवाई, बिजली आदि तक की किल्लत हो रही है। इसके अलावा सैकड़ों मासूमों समेत अन्य सैकड़ों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है। इस जंग के बीच लगातार मौतों का आकड़ा बढ़ रहा है। हमास-इजराइल जारी युद्ध में दुनिया के विभिन्न देश अलग-अलग पक्षों का साथ देते नजर आये। इस बीच चीन की तरफ से खबर सामने आयी है कि उसने अपने ऑनलाइन नक़्शे से इजराइल देश का नाम ही हटा दिया है। बाइडु के नक़्शे में इजराइल और फलस्तीन की सीमाओं को तो दिखाया गया है। लेकिन नक्शे से दोनों ही देशों के नाम नहीं दिखाये गये हैं।

चीन ने नहीं दी कोई सफाई।

चीन के नक़्शे से इजराइल का नाम गायब करने के बाद से ही इस पर बवाल हो रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो चीनी भाषा वाले इन नक्शों में लक्जमबर्ग जैसे छोटे देश का नाम है। लेकिन इसमें इजराइल जैसे अहम देश का नाम गायब है। जिसे लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इस मामले में अलीबाबा या बाइडु दोनों ही कंपनियों की तरफ से कोई सफाई नहीं दी गयी है। गौरतलब है कि इजराइल हमास के युद्ध के बीच चीन सरकार द्वारा जारी बयान में हमास के हमले की निंदा नहीं की गई थी। साथ ही फलस्तीन का समर्थन भी किया गया था।

जिसे लेकर चीन को कई देशों की आलोचना भी झेलनी पड़ी थी। बाद में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने इजराइल समकक्ष एली कोहेने के साथ हुई बातचीत में माना कि इजराइल को अपनी सुरक्षा करने का पूरा अधिकार है। साथ ही चीन ने सीजफायर करने की मांग की थी।

आपको बता दें कि अभी तक ये भी साफ़ नहीं है कि इन नक्शों से नाम कब हटाया गया है। इजराइल का नाम पहले से ही गायब था या फिर 7 अक्तूबर के बाद से जारी जंग के बाद से हटाया गया है। चीन की सरकार पहले भी अपने देश के नक्शों को लेकर विवादों में घिरी हुई नजर आयी है। कई बार पहले भी चीन की तरफ से नक्शों में बदलाव होते रहे हैं। जिन्हे लेकर विवाद खड़ा हुआ है। इस बार चीन ने नक़्शे से इजराइल को ही गायब कर दिया है। हालांकि इसे लेकर चीन की तरफ से कोई सफाई या आधिकारिक सूचना नहीं दी गयी है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें