Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र; अब 400 रुपये में गैस सिलेंडर,4 लाख सरकारी नौकरी देना वादा

राजस्थान : राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव को नज़र में रखते हुए कांग्रेस ने आज मंगलवार को विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए बहुत बड़ा ऐलान किया गया है। दरसअल कांग्रेस ने जयपुर में एक कार्यक्रम के दौरान घोषणा पत्र जारी किया चुनावी कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद थे। मल्लिकार्जुन खरगे ने ही जयपुर में कांग्रेस के वार रूम से ये घोषणात्र जारी किया हैं। इस घोषणात्र में राज्य के किसानों, महिलाओं और युवाओं और व्यापारियों सभी को लाभ मिले इसका पूरा प्रयास किया है। इसमें 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है साथ ही 10 लाख युवाओं को रोजगार भी दिया जाएगा। किसानों के लिए MSP न्यूनतम समर्थन मूल्य कानून लाने की भी बात कही गई है। इसके अलावा बढ़ती महंगाई और महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.और 500 रुपये में मिलने वाले गैस सिलेंडर को अब 400 रुपये में देने का वादा किया है।

- Advertisement -

आइये जाने घोषणा पत्र की खास बातें।

किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून लाया जाएगा
परिवार की महिला मुखिया को सालाना 10 हजार रुपए दिए जाएंगे
चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख किया जाएगा
4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी, 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा
पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा
गैस सिलेंडर अभी 500 रुपए का मिल रहा है, उसे 400 रुपए किया जाएगा
राज्य में RTE कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी
मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा
छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी
100 तक जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को सड़क से जोड़ा जाएगा
हर गांव एवं शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाए जाएंगे
आवास का अधिकार कानून लाकर सभी को आवास दिए जाएंगे
जातिगत जनगणना की जाएगी

 

दावा 95 प्रतिशत से ज्यादा पूरे किए वादे

पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने जो भी घोषणा पत्र के वादे किये थे उसको सत्ता में आते ही कैबिनेट से मंजूरी दिलवाकर 95 प्रतिशत से ज्यादा वादे सरकार पूरे कर चुकी है।

पिछले सप्ताह भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी किया

भाजपा ने अपना घोषणा पत्र पिछले सप्ताह ही जारी किया था। वहीं, सोमवार को अजमेर में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जो लोग धर्म या जाति के नाम पर वोट मांगते हैं। वे अपने काम के आधार पर वोट नहीं मांग सकते।

अब गैस सिलेंडर मिलेगा और भी सस्ता

कांग्रेस ने घोषणापत्र में वादा किया है कि पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा। कांग्रेस ने घोषणापत्र में प्रदेश की महिलाओं को भी साधने का प्रयास किया है। कांग्रेस ने वादा किया है 500 रुपये में मिलने वाले गैस सिलेंडर को अब 400 में दिया जाएगा। साथ ही परिवार की महिला मुखिया को हर वर्ष 10 हजार रुपये भी दिए जाएंगे। राज्य में RTE कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी। मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा। छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें