Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू को कांग्रेस ने दिया योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने का क्रेडिट….!

आज देश और दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को जोर-शोर से मनाया जा रहा है। इस बीच कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर ट्वीट कर उन्हें योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने का क्रेडिट दे दिया। हालांकि कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसके जवाबी ट्वीट में लिखा कि,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस इसका क्रेडिट मिलना चाहिए। जिसके बाद पार्टी की किरकिरी होने लगी।

- Advertisement -

विदित हो कि,  बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लोगों को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के दिन सम्बोधित किया,  कांग्रेस नेता ने सुबह ही पंडित जवाहर लाल नेहरू (पूर्व प्रधानमंत्री) की तस्वीर को ट्वीट कर उन्हें योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाने का क्रेडिट दे दिया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि ‘पंडित नेहरू को धन्यवाद, जिन्होंने योग को लोकप्रिय बनाया और इसे राष्ट्रीय नीति का हिस्सा बनाया’

ग्लोबल स्पिरिट बन गया योग: PM 

वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भी इस फोटो को रीट्वीट कर लिखा कि, यह योग करते हुए देख के पहले प्रधानमंत्री की तस्वीर है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए लिखा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने डिस्कवरी ऑफ़ इंडिया में कहा था कि ‘पतंजलि की योग प्रणाली शरीर के अनुशासन, मस्तिष्क के विकास के लिए मानसिक और आध्यात्मिक प्रशिक्षण के लिए अनिवार्य है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर पीएम मोदी को इसका क्रेडिट दिया , अपने ट्वीट में लिखा कि ‘हमे उनका भी धन्यवाद करना चाहिए जिन्होंने योग को पुनर्जीवित किया और उसे लोकप्रिय बनाया। इसमें हमारी सरकार,प्रधानमंत्री और विदेश मंत्रालय शामिल हैं। इन्होंने सयुंक्त राष्ट्र के ज़रिये योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर कहा कि योग एक शक्तिशाली समाज और स्वास्थ का निर्माण करता है। उन्होंने कहा कि 180 देशो का योग के माध्यम से साथ आना ऐतिहासिक है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए बोले कि योग एक विचार है जिसे दुनिया भर ने अपनाया है। योग ने हमेशा से जोड़ने का काम किया है , योग के जरिये हम अपने अंदर की बुराइयों को खत्म कर सकते हैं।

पीएम ने अपनी बात में कहा कि,  हमनें नए विचारो का स्वागत किया है, इसका संरक्षण करना हमारा काम हैं। योग हमे उस चेतना से जोड़ता है जी हमें एकता का एहसास करता हैं। हमें एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को विश्व के सामने उदाहरण के पेश करना है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें