Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

संसद भवन के उद्घाटन समारोह पर’ देश को मिलेगा 75 रूपये के सिक्कें की सौगात -PM मोदी

नई दिल्ली; नए संसद भवन का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 28 मई को होने वाला है। इसी बीच केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ये यह जानकारी दी कि संसद भवन के उद्घाटन समारोह में 75 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा।

- Advertisement -

 

 

सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा हुआ दिख सकता है और साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ भी दिखाई दे सकता है। सिक्के की बांयी तरफ देवनागरी भाषा में भारत और इंग्लिश में इंडिया लिखा होगा।

 

 

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के जारी हुए नोटिस में नए सिक्के का आकार कुछ इस प्रकार से है। सिक्का का व्यास 44 एमएम होगा, 35 ग्राम का सिक्का चार धातुओं से बना होगा, इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, पांच फीसदी निकेल और 5 फीसदी जिंक होगा।

 

सिक्के पर एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर होगा, इसके नीचे सत्यमेव जयते अंकित होगा, बायीं ओर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ और दायीं ओर अंग्रेजी में ‘India’ लिखा होगा।सिक्के में अशोक स्तम्भ के शेर के नीचे रुपये का चिन्ह और उसकी वैल्यू लिखा हुआ होगा।वहीं सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद भवन की चित्र भी होगी,

 

जिसके ठीक ऊपर देव नागरी लिपि में ‘संसद संकुल’ और नीचे की तरफ ‘Parliament Complex’ लिखा होगा।सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। सरकार विभिन्न खास मौकों पर नए सिक्के को जारी करती है।वहीं अगर दूसरी ओर देखा जाए तो 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था, तब विपक्षी दलों ने काफी नाराज़गी जाहिर किया था।

 

 

संसद भवन के नए परिसर के निर्माण में 861 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान था लेकिन बाद में इसके निर्माण में 1200 करोड़ रुपए खर्च हुए।इन दिनों जब प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा जब 28 मई को संसद भवन का उद्घाटन किया जाना तय हुआ है तो विपक्षी पार्टियां ने राष्ट्रपति से नए संसद भवन परिसर का उद्घाटन कराने की मांग कर रही हैं।

 

 

विपक्षी दलों का कहना है कि राष्ट्रपति के द्वारा संसद भवन के नए परिसर का उद्घाटन ना कराना और ना ही उन्हें समारोह में बुलाना, देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है। विपक्षी दलों में कांग्रेस, वामदल, टीएमसी, सपा और आम आदमी पार्टी जैसे लगभग 20 राजनीतिक दल शामिल हैं।

 

जबकि भाजपा का कहना है कि स्पीकर संसद का संरक्षक होता हैं और उन्होंने ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। भाजपा ने विपक्षी दलों से कहा इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें