Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना ने ली थी जान अब ये वायरस छीन रहा आँखों की रोशनी , हो जायें सावधान !

आंखों (eyes) की रोशनी छीनने वाले खतरनाक वायरस ने देश में हड़कंप मचा दिया है। दरअसल, जयपुर में प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी एसएमएस हॉस्पिटल (SMS Hospital) में आंखों की रोशनी छीनने वाला खतरनाक बैक्टीरियल इंफेक्शन स्यूडोमोनास फैल गया है। जहां 17 मरीज संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि, मानसून पीरियड में नमी और बारिश के कारण यह वायरस काफी तेजी से फैल रहा है।

- Advertisement -

आपको बता दें कि, एसएमएस अस्पताल में आंखों की रोशनी छीनने वाले खतरनाक बैक्टीरियल इंफेक्शन ‘स्यूडोमोनास के फैलने से अस्पताल प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है। इंफेक्शन देखते हुए, अस्पताल प्रशासन ने शुक्रवार को नेत्ररोग विभाग के तीनों ऑपरेशन थियेटर बंद कर दिए। इमरजेंसी ओटी में भी सर्जरी नहीं हुई। देर रात उसे शुरू कर दिया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, अस्पताल के चरक भवन के ऑपरेशन थियेटर में सोमवार से बुधवार तक 71 मरीजों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन हुए थे। इनमें से एक मरीज बुधवार को ओपीडी में आंख में सूजन, आंख लाल होने की शिकायत लेकर पहुंचा। उसे खतरनाक स्यूडोमोनास संक्रमण का संदिग्ध मानकर भर्ती किया गया। बता दें कि, गुरुवार को भी चार- पांच मरीजों में यही लक्षण मिले हैं।

डॉक्टर्स का कहना है कि, इस तरह का संक्रमण एसएमएस अस्पताल में कई वर्षों बाद देखने है। संक्रमण कैसे फैला इसकी जांच के लिए अलग-अलग कमेटी बना दी गई है। 24 घंटे में रिपोर्ट सामने आ जाएगी। आशंका जताई जा है कि, संक्रमण किसी मोतियाबिंद के मरीज के आपरेशन के दौरान फैला है। मरीजों में स्यूडोमोनास संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। उन्हें भर्ती किया गया है। अन्य भर्ती मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है।

संक्रमित मरीजों में मिले ये लक्षण

मरीजों में आंखों में धुंधलापन, आंख लाल होना, कम दिखाई देना, आंखों में सूजन आना, आंखों से चिपचिपा पदार्थ निकलना, जलन होना जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। हालांकि पता लगाना मुश्किल है कि, मरीजों की आंख की रोशनी चली गई है या सुरक्षित है। जिन मरीजों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन हुए थे, उनकी आंखों पर पट्टी बंधी हुई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें