Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना की नेजल वैक्सीन की कीमत का खुलासा, जानिए आपको कितने में मिलेगी

चीन समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। सरकार ने सभी लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए हैं। इस बीच देश के लोगों के लिए राहत देने वाली खबर सामने आई है। कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) को बूस्टर डोज के तौर पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल कर लिया गया है। इसके साथ ही सरकार ने इसकी कीमतें भी निर्धारित कर दी है।

- Advertisement -

 

आपको बता दें कि, भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Bharat Biotech Nasal Vaccine) की कीमत 800 रुपये + 5 प्रतिशत जीएसटी होगी। हालांकि, कई अस्पतालों में इस वैक्सीन के चार्ज भी जोड़े जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि सरकार ने नेजल वैक्सीन की कीमत तय की है और बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी दे दी है।

 

18 साल से ऊपर के लोग इसे ले सकेंगे

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद यह 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। 18 साल से ऊपर के लोग, जिन्होंने अब तक बूस्टर डोज नहीं लिया है वो इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं। इससे पहले भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और कोवोवैक्स, रूसी वैक्सीन स्पुतिनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लोगों को दी जा रही थी।

 

नेजल वैक्सीन के बारे में यहां जान लीजिए

नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) नाक से दी जाती है। अन्य वैक्सीन की तरह इसमें इंजेक्शन नहीं लगाया जाता है। सिर्फ नाक में वैक्सीन की दो बूंद डाली जाती है। कंपनी ने कहा कि इस वैक्सीन का फेस I, II और III में सफल क्लीनिकल ट्रायल हुआ था। बता दें कि अभी देश में लोगों को सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और कोवोवैक्स, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी और स्वदेशी कॉर्बेवैक्स वैक्सीन दी जा रही है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें