Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्तर भारत में बारिश का कहर, पहाड़ पर फंसे सैकड़ों सैलानी

राजस्थान से लेकर पहाड़ी राज्यों तक बाढ़ का कहर, जनजीवन बुरी तरह हुआ प्रभावित। गंगा, यमुना व व्यास समेत कई प्रमुख नदियां उफान पर।

लखनऊ। भारी बारिश के चलते पिछले कुछ दिनों से दिल्ली, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत कई मैदानी इलाकों में बाढ़ का खतरा। गंगा, यमुना तथा व्यास नदी समेत अन्य की नदियां उफान पर। भारी बारिश के चलते राजधानी में मंगलवार रात 8 बजे यमुना का पानी 206.76 मीटर पर पहुंच गया जोकि 10 साल का उच्य स्तर है, इससे पहले 2013 में जल स्तर 207.32 मीटर तक पंहुचा था। बारिश के कहर से आम जान-जीवन समेत किसानों के लिए भी बढ़ी मुश्किलें। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के चलते हजारों हेक्टेयर फसलें प्रभावित हो रही है। मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश से कई बिल्डिंग तथा रास्ते बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। हिमांचल के कुल्लू के पर्यटन स्थलों मनाली,मणिकर्ण व बंजार समेत कई इलाकों में करीब 17 हज़ार सैलानियों के फसे होने की खबर है। भारी बारिश के चलते चार-धाम एक बार फिर यात्रा बाधित हुई है।

- Advertisement -

 

 

भारी बारिश से कई इलाके प्रभावित,अस्त-व्यस्त हुआ जन-जीवन

आपको बता दें कि बारिश के चलते पिछले 24 घंटों में 16 लोगों की मृत्यु हुई है। पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के कारण कम से कम 20 और लोगों की मौत की खबर है, वहीं प्रशासन ने राहत और बचाव प्रयास बढ़ा दिये हैं.हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मृतक संख्या 31 हो गयी है जो सोमवार तक 18 थी. वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण पांच लोगों की मौत हुई जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर हाईवे, मनाली-लेह, मनाली-चंडीगढ़ नेशनल हाइवे समेत 1500 से अधिक सड़के प्रभावित हैं। हथनीकुंड बैराज से 3.59 लाख क्युसेट पानी छोड़े जाने से दिल्ली में यमुना का पानी और बढ़ेगा। यमुना व घग्गर में बाढ़ से हरियाणा के पानीपत में नवादा व तामशाबाद में बांध टूट गए हैं। कुरुक्षेत्र, हिसार, करनाल, भिवानी और यमुनानगर के सैकड़ों गावों में पानी घुस गया है। बढ़े हुए पानी के चलते हिसार से अंबाला राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई सड़कें बंद हो गयी हैं।

 

कई सड़के, पुल तथा हाइवे बाढ़ की चपेट में

हिमांचल और उत्तराखंड में भरी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हिमांचल में 1,318 सड़के बंद हैं तो वहीं उत्तराखंड में 273 सड़कें प्रभावित हैं। उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे पर साथ जगह भूस्खलन हुआ जिससे सड़को को काफी नुकसान हुआ है। चीन सीमा के करीब जोशीमठ-मलारी हाईवे पर जुम्मा में बना पुल बाढ़ के चलते बह गया है। उत्तराखंड के चमोली जिले के सीमावर्ती इलाके में बरसाती नदी जुम्मागाड़ में अचानक आई बाढ़ में उस पर बना पुल सोमवार रात को बह गया जिससे भारत-तिब्बत सीमा को जोड़ने वाली सड़क बंद हो गयी तथा एक दर्जन से अधिक सीमांत गांवों का संपर्क टूट गया। पंजाब व हरियाणा में अंबाला-लुधियाना समेत प्रमुख हाईवे बंद है। अंबाला के ही गुरुकुल हॉस्टल में 3 फुट पानी भर गया। भारी बारिश और बाढ़ के चलते असम के लखीमपुर में 67 गांव जलमग्न।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें