Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

दिल्ली एमसीडी में भी आप की सरकार, खत्म हुआ बीजेपी का राज, 210 सीटों के नतीजे आए, 111 पर AAP

दिल्ली में केजरीवाल का जादू एक बार फिर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। एमसीडी चुनाव ने साफ कर दिया है कि अब दिल्ली की पूरी सत्ता केजरीवाल के हाथ में ही रहेगी। राज्य सरकार के साथ-साथ अब एमसीडी की भी सरकार आम आदमी पार्टी की होगी। अब तक 210 सीटों के नतीजे आए हैं जिनमें 111 सीटों पर आप आगे है जबकि बीजेपी के खाते में सिर्फ 91 सीटें गई हैं। वहीं कांग्रेस का खराब प्रदर्शन जारी है। उसके पास 10 से भी कम सीटे हैं।

- Advertisement -

 

दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इतिहास रच दिया है। दूसरी बार एमसीडी के महाभारत में उतरी AAP ने बीजेपी की पिछले 15 सालों से चली आ रही सत्ता को उखाड़ फेंका है। चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 250 वार्डों वाली एमसीडी में आम आदमी पार्टी कुल 137 सीटों पर या तो आगे है या फिर जीत चुकी है। वह 92 सीटें जीत चुकी है और 45 पर आगे है। बीजेपी महज 100 सीटों तक सिमटती दिख रही है।

 

दिल्ली की ‘छोटी सरकार’ कहे जाने वाले एमसीडी के रुझानों और नतीजों में आम आदमी पार्टी बहुमत के आंकड़े को पार पहुंच चुकी है। दिल्ली नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी का डेढ़ दशक से एमसीडी में चले आ रहे राज खत्म होता दिख रहा है। राज्य में मुख्य मुकाबला आप, बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही था।

 

 

आप को वोट प्रतिशत में जबरदस्त उछाल

आम आदमी पार्टी का वोटशेयर पिछले चुनाव के मुकाबले जबरदस्त ढंग से बढ़ा है लेकिन बीजेपी का भी वोटशेयर बढ़ा है। आइए चुनाव नतीजों को वोटशेयर के आईने में समझने की कोशिश करते हैं। वोटशेयर पर नजर डालें तो आम आदमी पार्टी का वोटशेयर करीब 43 प्रतिशत है जो पिछली बार के मुकाबले 17 प्रतिशत ज्यादा है। बीजेपी का वोट शेयर 39 प्रतिशत दिख रहा जो पिछली बार के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा है।

 

 

बीजेपी का हर कार्ड हुआ फेल

एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने पसमांदा कार्ड खेलते हुए 4 पसमांदा मुस्लिमों को उम्मीदवार बनाया था। इनमें से तीन महिलाएं थीं। पसमांदा मुस्लिमों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक लिहाज से सबसे पिछड़ा माना जाता है। इनमें अंसारी, कुरैशी, मंसूरी, सिद्दीकी जैसी 41 जातियां आती हैं। एमसीडी चुनाव में बीजेपी का कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार जीतता नजर नहीं आ रहा। आइए देखते हैं उन सीटों पर काउंटिंग का हाल जहां बीजेपी ने पसमांदा को टिकट दिया था।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें