Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

डायबिटीज के लिए रामबाण हैं यह चार जड़ी-बूटियां, 1 हफ़्ते में ही होगी कंट्रोल !

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है। आज भारत को डायबिटीज का कैपिटल भी कहा जाने लगा है। इसका सबसे मुख्या कारण है खराब जीवनशैली और तनाव। जिस कारण युवा भी इस गंभीर बीमारी के चपेट में आसानी से आ रहे है। लेकिन ऐसे कुछ नुस्खे है जिसके उपयोग से डायबिटीज को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

- Advertisement -

4 herbs for sugar eating daily in the morning can manage diabetes

 

ऐसे में आप इस खतरे में से बचे रहें इसके लिए जरूरी है सेहतमंद खान-पान और शारीरिक गतिविधियां। नियमित चेकअप से आप समय से पहले किसी भी बीमारी के प्रति सचेत रह सकते हैं। डायबिटीज से बचाव के लिए ये कुछ जड़ी-बूटियां आपके बेहद काम आ सकती है।

करी पत्ते रखते हैं शुगर कंट्रोल-करी पत्ते रखते हैं शुगर कंट्रोल

करी पत्ते ज्यादातर भारतीय घरों में पाए जाते हैं क्योंकि यह कई भारतीय व्यंजनों में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन करी पत्तों को चबाने से खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, जो आगे चलकर इसे प्रबंधित करने में मदद करता है।

 

​गिलोय बढ़ाता है इंसुलिन-

​गिलोय बढ़ाता है इंसुलिन

इस जड़ी बूटी का सेवन सुबह जूस या चाय के रूप में किया जा सकता है। बस कुछ गिलोय को धोकर चबाने से ही इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रबंधित करने, चयापचय में सुधार, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, यकृत और प्लीहा के कामकाज में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

 

​नीम करता है इंसुलिन को मैनेज-

​नीम करता है इंसुलिन को मैनेज

ये सामान्य जड़ी-बूटियाँ इंसुलिन संवेदनशीलता के प्रबंधन में प्रभावी होती हैं। वास्तव में, नीम जैसी जड़ी-बूटियों का स्वाद कड़वा होता है। इस प्रकार चाय के रूप में या डिटॉक्स पानी में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

 

अश्वगंधा से दूर होगी शुगर की परेशानी-

​अश्वगंधा से दूर होगी शुगर की परेशानी

अश्वगंधा चीनी को नियंत्रित करने, चयापचय में सुधार करने, मस्तिष्क के कामकाज के लिए बहुत अच्छा, तनाव, थकान को कम करने और मस्तिष्क की सतर्कता को बढ़ाने में मदद करता है। इस जड़ी बूटी को चाय के रूप में या दूध में मिलाकर पीने से इसकी प्रभावशीलता बढ़ सकती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें