Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बारिश में बीमारियों ने दी दस्तक, बढ़ेंगे रोग, हो जाएं सावधान !

बारिश के मौसम में बीमारियों की बरसात का भी कहर देखने को मिलता है। बरसात के मौसम में मच्छरों की वजह से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। जहां एक तरफ कई राज्यों में बारिश और बाढ़ की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। और वहीं जगह-जगह पानी भरने और गंदगी होने से मच्छरों का प्रकोप देखने को मिल जाता है।

- Advertisement -

बारिश और बाढ़ से देश के कई राज्यों में पानी ही पानी है। जलजमाव के साथ गंदगी और बदबू है। ऐसे में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया समेत कई बीमारियां फैलना शुरू हो जाती हैं। इसके साथ ही बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन तेजी से फैलने लगते हैं। यह मौसम सेहत के लिए बेहद चुनौती भरा है। बरसात में स्वस्थ रहने के लिए लोगों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस सीजन में इन बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को बचाना बहुत जरूरी है।

यह दोनों बीमारियां इतनी घातक है कि, समय पर इलाज न हुआ तो आपकी जान भी जा सकती है। अब मच्छरों से फैलने वाली बीमारी डेंगू, चिकनगुनिया के मामले सामने आने लगे हैं। यह दोनों बीमारियां एक ही मच्छर के काटने से फैलती हैं। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालातों ने बीमारियों का खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। दिल्ली के अस्पतालों में डेंगू रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एक सप्ताह में डेंगू के 27 मामले सामने आए हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने आशंका जताई है कि, इन जगहों पर डेंगू, मलेरिया चिकनगुनिया और मच्छरों से होने वाली बीमारियों का कहर देखने को मिल सकता है। ऐसे में डॉक्टर से यह जानने की कोशिश करेंगे कि, इस मौसम में बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है ?

जानिए बारिश में बीमारियों से कैसे करें बचाव ?

  • डॉ. सोनिया रावत के अनुसार, इस मौसम में मच्छर और बरसाती कीड़ों से बचाव करना सबसे जरूरी है।
  • सोत वक्त मच्छरदानी लगानी चाहिए और एंटी-मॉस्किटो क्रीम या ऑयल का प्रयोग करना चाहिए
  • बरसात में घर से निकलते वक्त सभी लोगों को पूरी आस्तीन वाले कपड़े पहनने चाहिए।
  • घर के अंदर और आसपास रखे गमलों और अन्य जगहों पर बारिश का पानी जमा न होने दें।
  • साथ ही कूलर का पानी भी समय-समय पर बदलते रहें, इससे मच्छरों से बचाव हो सकेगा।
  • इससे आपको डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का खतरा कम हो सकता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें