Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Ambedkar Jayanti 2023: डॉ बी. आर अंबेडकर की जयंती आज, जानिए उनके जीवन के कुछ राज

आज सामाजिक नवजागरण के अग्रदूत और समतामूलक समाज के निर्माणकर्ता डॉ भीमराव अंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) की जयंती है। संविधान के निर्माता, दलितों के मसीहा और मानवाधिकार आंदोलन के प्रकांड विद्वता बाबा साहेब डॉक्टर भीमाराव अंबेडकर का जन्मदिवस हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है।

- Advertisement -

 

 

डॉ भीमराव अंबेडकर को संविधान निर्माता के तौर पर जाना जाता है। ऐसे में डॉ अम्बेडकर के उल्लेखनीय जीवन को श्रद्धांजलि देने के अवसर पर हर साल 14 अप्रैल को देश भर में डॉ. बी. आर. अम्बेडकर जयंती (Dr. B R Ambedkar Jayanti) मनाई जाती है।

  • इस दिन को भीम जयंती या समानता दिवस के नाम से भी जाना जाता है।
  • वह एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, राजनेता समाज सुधारक और न्यायविद थे।
  • जिन्होंने भारत के संविधान का प्रारूप तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

डॉ भीमराव अंबेडकर के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव महू में डाॅ. भीमराव अंबेडकर का जन्म हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता भीमाबाई थीं। अम्बेडकर महार जाति से ताल्लुक रखते थे। इस कारण उनका बचपन काफी भेदभाव में गुजरा।

1913 में अंबेडकर ने अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से लॉ, इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में डिग्री प्राप्त की। उन्होंने भारत में लेबर पार्टी का गठन किया। आजादी के बाद कानून मंत्री बने। दो बार राज्यसभा के लिए सांसद चुने गए बाबा साहेब संविधान समिति के अध्यक्ष भी रह चुके। अंबेडकर को 1990 में भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया था।

  • बाबा साहेब की जयंती को भारत में जातिगत भेदभाव और उत्पीड़न जैसी सामाजिक बुराइयों से लड़ने, समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  • उन्होंने जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध कर समाज में सुधार लाने का काम किया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें