Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

गुणों का भंड़ार है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इसके चमत्कारी फायदे।

BENEFITS OF DRADON FRUIT :  ड्रैगन फ्रूट का नाम शायद बहुत कम ही लोगों ने सुना हो या खाया हो। हालांकि, यह फल  देखने में जितना खूबसूरत होता है, उतना ही स्वादिष्ट और खाने में हेल्दी भी होता है। ड्रैगन फ्रूट को पिताया के नाम से भी जाना जाता है। इसका स्वाद काफी हद तक कीवी और नाशपती से मिलता-जुलता है। यह फल खाने में फीका होता है और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, कैरोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस फल का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है।
ड्रैगन फ्रूट से होने वाले फायदे

1. दिल को रखता है सवस्थ

ड्रैगन फ्रूट का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम से स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी मदद मिलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ड्रैगन फ्रूट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। ड्रैगन फ्रूट खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. पेट संबंधी समस्याओं में उपयोगी

ड्रैगन फ्रूट खाने से पेट से जुड़ी हुई बीमारियों में भी लाभ होता है। दरअसल, ड्रैगन फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है साथ ही इसमें पानी की भी अधिक मात्रा होती है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से मल त्यागने में मदद मिलती, जिससे कब्ज और पेट दर्द की समस्या दूर होती है। इसके अलावा, यह कोइलटिस और इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद होता है।

4. खून की कमी दूर करे

जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, उन्हें भी ड्रैगन फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है। शरीर में खून की कमी के कारण थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। दरअसल, ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। जिन महिलाओं को खून की कमी की शिकायत होती है, उन्हें भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

5. स्किन पर लाए चमक

लंबी उम्र तक जवां बने रहने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। यह एक एंटी एजिंग फल है। इसमें मौजूद विटामिन सी त्‍वचा को जवां बनाए रखता है। फ्री रेडिकल्‍स से भी छुटकारा मिलता है। त्वचा का लचीलापन बना रहने के साथ ही झुर्रियों से भी बचाता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत बनती है। शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। ऐसे में, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है और कई बीमारियों से बचाव होता है।

7. दांत और हड्डियां मतबूत बनाए मजबूत

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूती देने के लिए फायदेमंद है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से जोड़ों और दांतों में दर्द की समस्या दूर होती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें