Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

लखनऊ। फेमा अधिनियम के तहत पटना के कारोबारी से जुर्माना वसूलेगी ईडी !

पटना के मौर्या होटल के मालिक एपी सिन्हा से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) करीब 30 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना वसूलने की तैयारी में है। ईडी ने एपी सिन्हा के पटना स्थित ठिकानों पर 25 मार्च को छापा मारा था। इस दौरान हवाला के जरिए विदेशी मुद्रा खरीदने के पुख्ता सुबूत मिलने पर ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत केस दर्ज किया था। साथ ही, वाराणसी और पटना में कई हवाला कारोबारियों और फॉरेक्स ट्रेड्रिंग करने वालों के ठिकानों को भी खंगाला था।

- Advertisement -

 

 

जिसमें ईडी को हवाला के जरिये एक से अधिक विदेशी मुद्राएं खरीदीं थी। ईडी के मुताबिक एपी सिन्हा ने हवाला कारोबारियों के जरिए एक करोड़ रुपये से अधिक रकम को विदेशी मुद्रा में परिवर्तित कराया था। विदेशी मुद्राओं में लेनदेन की पुख्ता सबूत ईडी ने इक्कठा कर लिये है। ईडी ने फेमा एक्ट का उल्लंघन करने का मामला दर्ज कर लिया था।

 

 

उसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने वाराणसी और पटना में कई हवाला कारोबारियों और फॉरेक्स ट्रेड्रिंग करने वालों के ठिकानों पर भी छापा मार था। जिसमें कई और अभियुक्तो के शामिल होने की आशंका जताई जा रही थी।

 

 

 

ईडी ने इसमें यूपी के वाराणसी हवाला कारोबारी बीडी दुबे, शैलेंद्र कुमार सिंह, पटना में अवैध रूप से विदेशी मुद्रा बदलने वाले गौतम मुखर्जी, सतीश कुमार और बीनू कक्कानाटु जोश की संलिप्तता पाई गई है। सभी के खिलाफ ईडी कानूनी कार्रवाई करने जा रहा है। वहीं, एपी सिन्हा पर फेमा एक्ट के तहत 30 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि वे जुर्माना नहीं देते हैं, तो होटल समेत उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा।

 

 

 

कई अन्य जिलों में इसी तरह का फर्जीवाड़ा होने के की आशंका जताई हैं, जिसकी सख्ती से जांच कराई जा रही है। जल्द ही ईडी इनका भंडाफोड़ करने वाली है। खासकर यूपी के जिन शहरों में विदेशी पर्यटक अधिक आते हैं, वहां के फॉरेक्स ट्रेडर्स की पड़ताल की जा रही है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें