Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रेलवे बोर्ड को 105 सालों में मिली पहली महिला चेयरमैन, जया वर्मा ने संभाला पदभार !

रेलवे बोर्ड में 105 सालों के इतिहास में पहली बार महिला चेयरमैन नियुक्ति की गई। जया वर्मा सिन्हा को रेलवे के अध्यक्ष और सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया। गुरूवार को जया वर्मा सिन्हा को रेलवे का अध्यक्ष एवं सीईओ बनाया गया। जया वर्मा ने शुक्रवार, 1 सितंबर को पदभार संभाला। इससे पहले वे रेलवे बोर्ड में ऑपरेशन और बिजनेस डेवलपमेंट की सदस्य थी। रेलवे बोर्ड में लाहोटी के कार्यकाल के पूरा होने के बाद नए चेयरमैन के लिए एक पैनल बनाया गया था। नया चेयरमैन की नियुक्ति के लिए रेलवे ने चार लोगों का एक पैनल बनाया था। जिसने जया वर्मा सिन्हा के नाम पर सहमति दी।

- Advertisement -

जानिये कौन हैं रेलवे बोर्ड की महिला चेयरमैन जया वर्मा..?

जया वर्मा इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा रही हैं। वे भारतीय यातायात सेवा 1986 बैच की भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा से जुडी हैं। सिन्हा ने पूर्व चैयरमेन लाहोटी का स्थान ग्रहण किया है। उन्होंने 1988 में इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS) में जॉइनिंग की। जया फिलहाल रेलवे बोर्ड में मेंबर, ऑपरेशंस और बिजनेस डेवलपमेंट के पद पर काम कर रही थीं। इसके अलावा जया दक्षिण-पूर्व रेलवे में चीफ कॉमर्शियल मैनेजर, पूर्व रेलवे में डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) और उत्तर रेलवे में भी काम कर चुकी हैं। इसके अलावा जया ढाका के इंडियन हाई कमीशन में बतौर सलाहकार चार साल काम कर चुकी हैं।

आपको बता दें, ओडिसा के बालासोर में हुए कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे के बाद काफी एक्टिव रहीं। उन्होंने पूरे घटनाक्रम पर अपनी खास नजर रखी। इसके अलावा उन्होंने इस घटना को लेकर पीएमओ में भी पावर प्रेजेंटेशन दिया था। उस समय उनकी सक्रियता और कार्यशैली की काफी प्रशंसा हुई थी।
जया इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुकी हैं।

आपको बता दें कि विजयलक्ष्मी विश्वनाथन रेलवे बोर्ड की पहली महिला सदस्य थीं। लेकिन जया वर्मा सिन्हा बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष हैं। बता दें कि इस बार केंद्र सरकार ने इंडियन रेलवे को रिकॉर्ड बजट भी दिया है। केंद्र सरकार ने इंडियन रेलवे को 2023-24 में 2.74 लाख करोड़ का रिकॉर्ड बजट दिया है। यह राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को अब तक का सबसे अधिक बजट है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें