Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद परमाणु यद्ध के लिए तैयार थे भारत-पाक : अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री का दावा

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपेयो के भारत और पाकिस्तान से जुड़े एक बयान ने सनसनी मचा दी है। पोंपेयो ने अपनी नई किताब में 14 फरवरी,2019 को हुए पुलवामा हमले से जुड़े कई चौंका देने वाले खुलासे किए हैं।

- Advertisement -

 

पोंपेयो ने अपनी किताब ‘नेवर गिव एन इंच’ मे लिखा है कि, “मुझे लगता है कि दुनिया को ठीक से नहीं पता है कि भारत और पाकिस्तान के आपसी रिश्ते इस कदर खराब हो गए थे कि दोनों देश परमाणु युद्ध के बेहद करीब पहुंच गए थे।”

 

उन्होंने बताया कि तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे कहा था कि पाकिस्तान स्ट्राइक के बाद परमाणु हमले की तैयारी कर रहा था और भारत भी इसकी आक्रामक प्रतिक्रिया की तैयारी कर रहा है।

 

पोंपेयो के मुताबिक भारत की ओर से बालाकोट में बमबारी के बाद स्थिति बद से बदतर हो गई थी। उन्होंने कहा कि जिस समय पाकिस्तानी सेना ने भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान को कब्जे में लेकर अभिनंदन वर्तमान को बंधक बना लिया था, उस वक्त पोंपेयो तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वियतनाम के दौरे पर थे।

 

अपनी नई किताब ‘नेवर गिव एन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव’ में इस मामले का जिक्र करते हुए पोंपियो ने बताया कि इस घटना के समय 27-28 फरवरी को वह अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के लिए हनोई में थे और दोनों देशों में परमाणु टकराव टालने के लिए उनकी टीम ने रात भर भारत और पाकिस्तान से बातचीत की।

 

‘उस रात को मैं कभी नहीं भूल सकता’

पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि फरवरी 2019 में भारत-पाकिस्तान की दुश्मनी परमाणु युद्ध में बदल सकती थी। अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री ने किताब में जिक्र किया है कि वह उस रात को कभी भूल नहीं सकते। पहले उन्होंने परमाणु हथियारों पर उत्तरी कोरिया के नेताओं से बातचीत की, फिर रात भर भारत-पाकिस्तान में परमाणु युद्ध टालने में जुटे रहे।

 

सुषमा स्वराज को भी थी आशंका

पोंपियो ने लिखा कि भारतीय विदेश मंत्री को पाकिस्तान द्वारा परमाणु युद्ध की तैयारी करने की आशंका थी। पोंपियो ने इस बारे में पाकिस्तान में सत्ता के असली केंद्र वहां के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका नहीं होता तो भारत पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध को कोई नहीं रोक पाता। बता दें कि भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]