Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अक्टूबर में होगा गगनयान का ट्रायल, अंतरिक्ष में भेजी जाएगी महिला रोबोट !

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद ISRO गगनयान की तैयारी में है। इस प्रोजेक्ट के तहत ISRO इंसानों को स्पेस की सैर कराएगा। इस मिशन के तहत अक्टूबर के पहले या दूसरे सप्ताह में स्पेसक्राफ्ट (spacecraft) स्पेस में भेजा जाएगा। इसका मकसद यह तय करना है कि मानव मिशन के समय स्पेसक्राफ्ट उसी रुट से लौटे, जिससे स्पेस में गया हो। इसकी जानकारी केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Science and Technology Minister Jitendra Singh) ने दी है।

- Advertisement -

स्पेस से मानव को सेफ वापस लाना जरुरी। 

शनिवार, 26 अगस्त को एक निजी चैनल से बातचीत में मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि spacecraft की सफल परीक्षण के बाद, महिला रोबोट को स्पेस में भेजा जायेगा। महिला रोबोट व्योममित्र इंसानों जैसी सारी एक्टिविटी करेगी। उन्होंने कहा कि यदि सब कुछ सही रहा तो हम आगे बढ़कर मानव मिशन भेजेंगे। उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाना उतना ही जरुरी जितना उनको भेजना है।

2024 तक इंसानों को स्पेस में भेजने की योजना।

इसके लिए ISRO पहले ह्यूमन स्पेस-फ्लाइट मिशन गगनयान के तहत साल के आखिर में 2 शुरुआती अंतरिक्ष मिशन भेजेगा। इसमें एक मिशन पूरी तरह से मानवरहित होगा। दूसरे मिशन में व्योममित्र (महिला रोबोट) को भेजेगा। इस मिशन का लक्ष्य यह तय करना होगा कि गगनयान जिस मार्ग से भेजा जाए, उसी मार्ग से सुरक्षित लौटे। इसके कामयाब होने के बाद ही 2024 में अंतरिक्ष में इंसानों को भेजा जाएगा।

तीसरे मिशन में स्पेस फ्लाइट में दो इंसानों को भेजा जाएगा। ये लोग सात दिन तक अंतरिक्ष में रहेंगे। इस मिशन के लिए भारतीय वायु सेना के चार पायलट रूस के स्पेस ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग लेंगे। स्पेस जाने वाले इन एस्ट्रोनॉट्स को गगनॉट्स कहा जाएगा। भारतीय वायु सेना के चार पायलट में से एक कप्तान होगा। बाकी के तीन विंग कमांडर होंगे। अभी इन्हे बेंगलुरु में गगनयान मॉड्यूल की ट्रेनिंग दी जायेगी।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें