Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पानी की एक बूंद के लिए तरसेगा गाजा, इजरायल का हमास पर बड़ा वार…!

हमास आतंकियों ने हमले के बाद हजारों लोगों को किडनैप किया है। जिसमें इजरायली, अमेरिका समेत अन्य देशों के नागरिक शामिल हैं। इन सभी लोगों को हमास ने गाजा पट्टी में कहीं खूफिया जगह किडनैप करके रखा है। जिसके जवाब ने इजरायल ने ऐसा कदम उठाया है, जिससे गाजा के नागरिकों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हमास के हमले के बाद से ही इजरायल लगातार गाजा पर हवाई हमले कर रहा है। गाजा की सीमा पर इजरायल के हजारों सैनिकों की तैनाती है। सीमा पर किसी को देखते ही गोली मारने के आदेश है। जानकारी के अनुसार इजरायल गाजा पर जमीनी हमले की भी तैयारी में है। गाजा के स्थानीय निवासियों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। हवाई हमलों में गाजा पट्टी में आतंकियों के साथ कई स्थानीय निवासियों की भी मौत हुई है।

- Advertisement -

मानवतावादी के लिए मानवतावादी बनेंगे- इजरायल

इजरायल ने बुधवार को कहा कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाएगा तब तक गाजा में बिजली, पानी, ईंधन बंद रहेगा। इसके बाद से गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों को तमाम असुविधाओं का सामना करना पद रहा है। यहां तक लगातार हो रहे हवाई हमलों की वजह से घायलों को दवा तथा अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पा रही है। इजरायल की तरफ से साफ़ किया गया है कि ‘मानवतावादी के लिए मानवतावादी बनेंगे, किसी को भी हमे नैतिकता का उपदेश नहीं देना चाहिए।’ इजरायल ने हमास के सामने शर्त रखी है। उनका कहना है कि जब तक बंधकों को नहीं छोड़ा जाएगा तब तक बिजली का स्विच ऑन नहीं किया जाएगा। कोई जल हाइड्रेड नहीं खोला जाएगा। कोई ईंधन ट्रक गाजा में प्रवेश नहीं करेगा।

गाजा के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि उसके एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया है। अस्पतालों में लोग तड़प रहे हैं। इलाज के लिए पर्याप्त दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। इन बीच इजरायल की तरफ से लगातार हवाई हमला भी हो रहा है। जिससे कई लोगों की मौत हुई है और बड़ी संख्या में लोग घायल हैं। हालांकि इस सबके बाद भी इजरायल पर हमास की तरफ से भी मिसाइलें छोड़ी जा रही हैं। साथ ही बताया जा रहा है कि लेबनान की तरह से भी इजरायल पर हमले किये जा रहे हैं।

गाजा पट्टी इजरायल से सटा एक इलाका

आपको बता दें, गाजा पट्टी इजरायल से सटा एक इलाका है जहां फिलिस्तीनी लोग रहते हैं। इसकी लंबाई करीब 41 किलोमीटर और चौड़ाई केवल 6 से 12 किलोमीटर की है। इतना छोटा इलाका होने के बाद भी यहां यहां की आबादी करीब 20 लाख की है। यह दुनिया के सबसे घने इलाकों में शुमार है। इस इलाके को मानवाधिकार आयोग वाले खुली जेल भी कहते है।

हमास एक सैन्य संगठन के रूप में 1980 के दशक में स्थापित हुआ था। जिसका मकसद फिलिस्तीन की आजादी और उसके अधिकारियों के लिए संघर्ष करना था। गाजा पट्टी में हमास की सरकार आने से इजरायल और मिस्र दोनों ने अपनी सीमाएं सील कर दीं। इससे गाजा पट्टी के लोगों की समस्याएं और अधिक बढ़ गयीं। 2020 की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक इससे अगले 10 सालों में 16.7 अरब डॉलर की आर्थिक हानि हुई और इलाके में गरीबी चार गुना बढ़ गई।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें