Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Mahabharat; ऐसे बने गूफी पेंटल महाभारत के मामा ‘शकुनि’!

Mahabharat; बीआर चोपड़ा के टीवी सीरियल ‘महाभारत’ (1980) में शकुनि का किरदार निभाकर कामयाबी हासिल करने वाले एक्टर गूफी पेंटल ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। उन्होंने सोमवार, 5 जून को आखिरी सांस ली। उनकी उम्र 78 साल थी। वो पिछले कई दिनों से बीमार थे। पहले उन्हें फरीदाबाद के हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था, बाद में हालत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई शिफ्ट किया गया, जहां वो ICU में थे। उम्र से संबंधित हेल्थ इश्यूज और हार्ट फेल होने के कारण उनकी मौत हो गई।  गूफी के निधन से सभी को गहरा सदमा लगा है। जाने-माने सिलेब्स सोशल मीडिया पर दुख व्यक्त कर रहे हैं।

- Advertisement -

 

 

 

 

आइए जानते हैं उनका फिल्मी सफर गूफी पेंटल का जन्म 4 अक्टूबर 1944 को पंजाब में हुआ था। उनका असली नाम सरबजीत सिंह पेंटल था। वो एक्टर होने के साथ-साथ कास्टिंग डायरेक्टर भी थे साल 1962 के दौरान जब भारत और चीन के बीच जंग छिड़ी, उस दौरान गूफी भी फौज में शामिल हो गए थे. दरअसल, उस दौरान कॉलेज के छात्रों को सेना में भर्ती का ऑफर दिया गया था. ऐसे में फौज में शामिल होने वालों में गूफी भी शामिल थे. जंग के दौरान गूफी की पोस्टिंग चाइना बॉर्डर पर हुई थी. वह आर्टिलरी में तैनात थे.

 

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उस वक्त जवानों के पास मनोरंजन के लिए कोई साधन नहीं था. ऐसे में जवान अपना मन बहलाने के लिए रामलीला करते थे. इस रामलीला में गूफी माता सीता का किरदार निभाते थे.फौज में रामलीला के दौरान सीता का किरदार निभाते वक्त गूफी का रुझान अभिनय की तरफ होने लगा !

 

 

 

 

1962 की जंग खत्म होने के बाद गूफी ने फौज छोड़ दी और मुंबई का रुख कर लिया. उस दौरान उन्होंने कई सीरियल में काम किया. इसी कड़ी में वह महाभारत सीरियल से जुड़ गए. हालांकि, महाभारत में वह बतौर कास्टिंग डायरेक्टर जुड़े थे।स्क्रिप्ट राइटर राही मासूम रजा को शो में शकुनि के किरदार के लिए कलाकार की तलाश थी. एक दिन उन्होंने गूफी पेंटल को देखा तो उन्हें इस किरदार के लिए मनाने लगे. इसके बाद गूफी ने शकुनि का किरदार निभाया और इतिहास रच दिया.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें