Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

फिट रहने के लिए जिमिंग करना ज़रूरी नहीं, रोजाना इतना घरेलू काम करें, इससे कैंसर का खतरा 20 % होगा कम !

एक शोध (A Research) में दावा किया गया है कि, अगर आप तेज़ गति से सीढियाँ चढ़ते , बाजार में खरीदारी करने गए और भारी बैग उठाते हैं तथा कपड़े धोने जैसे काम से अक्सर हमारी सांस फूल जाती है। अगर ऐसा है, तो ये आपके लिए अच्छी बात हो सकती है। ऐसे गतिविधियां कैंसर के जोखिम को काम करने में कारगर हो सकती है। द कन्वेंशन जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया है कि, रोजाना चार से पांच मिनट तक शरीर पर जोर लगाने वाले काम करने से कैंसर के खतरे को काम किया जा सकता है।

- Advertisement -

शोध में पाया गया कि, प्रत्येक दिन कम से कम साढ़े तीन मिनट तक शरीर पर जोर लगाने वाले काम करने से कैंसर का जोखिम 17-18% तक काम हुआ है। फेफड़े और स्तन कैंसर के मामलों में तो खतरा 30% से 32% तक काम होने का अनुमान है। यह स्टडी 22,000 लोगो पर की गई है।

इसके लिए शोधकर्ताओं ने ​ब्रिटेन के हेल्थ डेटाबेस से डेटा का विश्लेषण किया। इसमें 2 हजार से ज्यादा ऐसे लोगों को शामिल किया गया, ​जिन्हें पहले कभी कैंसर नहीं हुआ था और न ही वे किसी शारीरिक गतिविधि में शामिल थे। इसमें 55% महिलाएं शामिल थीं, जिनकी औसतन आयु 62 साल थी। शोध से यह जानकारी भी मिली कि, कुल संख्या में 96% लोग ऐसे थे, जो केवल साढ़े दो मिनट तक ही ऐसे कार्य कर रहे थे। 92% लोगों ने इन गतिविधियों में दो मिनट से भी कम का समय दिया।

रेगुलर एक्सरसाइज करने से होगा फायदा

शोध के सह-लेखक एम्मानुएल स्टेमटकिस ने कहा कि, यह गतिविधियां उन लोगों के लिए सबसे फायदेमंद है, जिन्हें जिम में जाना या व्यायाम पसंद नहीं है। शारीरिक ​गतिविधि कसरत नहीं करने से बेहतर है स्वीडन के करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में कैंसर विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर लिंडा एस. लिंडस्ट्रॉम ने कहा कि, ज्यादातर लोगों को रेगुलर एक्सरसाइज करने से फायदा होगा। इस अध्ययन से पता चलता है कि, कोई भी शारीरिक गतिविधि किसी भी तरह की कसरत नहीं करने से बेहतर है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें