Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सचिन तेंदुलकर की कभी IPL में क्यों नहीं लगी बोली, जन्मदिन पर सुनिए ये दिलचस्प कहानी

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। हम सबके चहेते सचिन आज 51 साल के हो गए लेकिन क्या आपको मालूम है कि आईपीएल में कभी सचिन की बोली नहीं लगी। क्योंं नहीं लगी ये किस्सा बेहद दिलचस्प है। तो चलिए सचिन के जन्मदिन पर आपको सुनाते हैं उनसे जुड़ी ये दिलचस्प कहानी।

- Advertisement -

2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई। ललित मोदी इसके जनक थे। आईपीएल का फॉर्मेट ऐसा था कि हर खिलाड़ी की नीलामी होनी थी। यानी कोई भी खिलाड़ी कितना भी बड़ा दिग्गज हो, उसकी बोली लगनी थी लेकिन यहीं पर BCCI के मन में एक डर बैठ गया था।

डर ये था कि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की बोली कैसे लगाएं। भारत में जहां लोग क्रिकेट को धर्म मानते हैं और सचिन को भगवान, तो कहीं उनकी बोली लगाने पर फैंस नाराज न हो जाएं। इससे आईपीएल शुरू से पहले ही विवादों में आ जाता। अगर फैंस नाराज हो जाते तो फिर दिक्कत बढ़ जाती। बीसीसीआई को अब किसी भी तरह से इसका तोड़ निकालना था।

ऐसे में ललित मोदी ने बीच का रास्ता निकाला। ललित मोदी ने बीसीसीआई को सुझाव दिया कि सचिन के साथ ही उस समय के जो भी दिग्गज क्रिकेटर थे उन्हें नीलामी में शामिल न किया जाए। उन्हें सीधे उनकी पसंदीदा फ्रेंचाइजी का हिस्सा  बनाया जाए। ये आइडिया बीसीसीआई को पसंद आया। फिर क्या था सचिन के साथ सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह को मार्की प्लेयर बनाया गया. मतलब इन्हें पहले ही कुछ फ्रेंचाइजी अपनी टीम में शामिल कर लेंगी.सचिन को मुंबई इंडियंस, गांगुली को कोलकाता नाइट राइडर्स, सहवाग को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), द्रविड़ को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और युवराज को पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया।

इस तरह से क्रिकेट के भगवान की बोली नहीं लगी और फैंस की नाराजगी भी दूर हो गई। मुंबई ने मास्टर ब्लास्टर को एक सीजन के लिए 4 करोड़ 48 लाख 50 हजार रुपये फीस दी। सचिन तेंदुलकर ने 664 इंटरनेशनल मैचों में रिकॉर्ड 34 हजार 357 रन बनाए. इस दौरान सचिन के बल्ले से 100 शतक और 164 अर्धशतक निकले. साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े में  टेस्ट मुकाबले के बाद उन्होंने अपने शानदार करियर पर विराम लगाने की घोषणा की थी.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें