Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जमीन के अंदर ही बना डाला अपने सपनों का महल, दो मंजिला स्ट्रक्चर में 11 कमरे और एक मज्जिद !

हरदोई: यदि इंसान में जिद और जूनून हो तो वो कुछ भी कर गुजरता है। माउंटमैन कहे जाने वाले दशरथ मांझी ने जिद के चलते पहाड़ काट कर रास्ता बना डाला था। अब ऐसा ही एक किस्सा हरदोई से सामने आया है। जहां एक इरफान नाम के सख्श ने 12 साल लगा कर अपने सपनों का महल खुद अपने हाथों से बनाकर तैयार कर डाला है। उन्होंने मिट्टी के टीले के अंदर मिट्टी को काटकर दो मंजिला सुंदर महल का निर्माण किया है। जिसमें 11 कमरे और इबादत के लिए एक मज्जिद भी मौजूद है।

- Advertisement -

हरदोई के इस सख्श ने अपने अजब-गजब हुनर से लोगों को हैरान कर डाला है। सबसे हैरानी की बात यह है कि यह महल उसने अपने हाथों से छेनी-हथोड़ी, खुरपी और फावड़ा की सहायता से काट-काट कर तैयार किया है। साथ ही उन्होंने इसे सुंदर बनाने के लिए नक्काशी भी की है।

20 फीट की गहराई में बनाकर तैयार किया महल।

इरफान उर्फ़ पप्पू बाबा हरदोई के शाहाबाद कस्बे के मोहल्ला खेड़ा बीबीजई के रहने वाले हैं। उन्होंने अपने गांव के ही एक ऊंचे मिट्टी के टीले को खोद कर उसके अंदर दो मंजिला महल खड़ा कर दिया। इस महल के अंदर 11 कमरे, एक मज्जिद, कई सीढ़ियां और बैठने के लिए बैठक भी बनी हुई है। इरफान ने 2011 में इसे बनाना शुरू किया और पूरी शिद्दत के साथ इसे बनाने में लगे रहे। इस महल में आपको पुराने स्टाइल की नक्काशी भी देखने को मिलेगी। जिसे उन्होंने खुरपे की सहायता से तैयार किया है। उन्होंने इसमें दो गेट ही लगाए हैं, एक गेट से प्रवेश और दूसरे से निकास है। यह महल 20 फीट की गहराई में बनाकर तैयार किया गया है।

कारीगिरी देखने के लिए दूर-दूर से पहुंच रहे हैं लोग।

इरफान का कहना है कि इसे बनाने के लिए उन्होंने अचानक से ही सोचा। जिसके बाद वो खुरपी और फावड़ा लेकर जुट गए। उन्होंने बताया कि जिस जमीन के अंदर उन्होंने ये महल बनाया है वो उनकी खुद की है। जमीन के अंदर बने इस महल को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। लोग इरफान की कारीगिरी देखने के लिए दूर-दूर से पहुंच रहे हैं। इरफान ने इस महल तक पहुंचने के लिए एक सुंदर सी पगडंडी भी बनाई है। वह अभी भी रुके नहीं हैं, अभी भी इरफान अपने इस महल में कुछ न कुछ नया बना रहे हैं। उनका कहना है कि वो वाटर लेवल तक पहुंच कर कुछ नया बनाना चाहते हैं। कुछ लोग इस गुफा नुमा महल के अंदर जाने में घबड़ाते हैं। वहीं इरफान न सिर्फ इसके अंदर नमाज पढ़ते हैं, बल्कि रात्रि में विश्राम भी करते हैं।

यही नहीं इरफान इस महल के बाहर पड़ी बंजर जमीन पर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने इस बंजर जमीन पर काफी मेहनत की और इसे खेती योग्य बना दिया। अब वह इस जमीन पर खेती की योजना बना रहे हैं। उन्होंने वहां एक कुंए का भी निर्माण किया। लेकिन कुछ अराजक तत्वों ने उसे अस्त-व्यस्त कर दिया। लेकिन इरफान के हौसले और जिद की जनपद और उसके बाहर भी काफी तारीफ की जा रही है।

 

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें