Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

फायदेमंद हो सकता है चाय या कॉफी छोड़ना, जानें कैसी-

Avoid Caffeine: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करना पसंद करते हैं। जिससे उन्हें इसकी लत लग जाती है. क्योंकि इसमें कैफीन अखिक मात्रा में पाया जाता है ,जो कि एक तरह का नशा है। इसके अधिक सेवन से आपकी नींद, भूख-प्यास से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यह आपकी नींद, ब्लड प्रेशर, पाचन और भूख पर भी असर डालता है। इसके बदले हर्बल टी का आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। तो आइए आपको कैफीने फ्री लाइफ से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

- Advertisement -

कैफीन फ्री लाइफ के फायदे-

1. तनाव कम करे बहुत अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से आप चिंता, घबराहट, दिल की धड़कन बढ़ना जैसी कई समस्‍याओं के शिकार हो सकते है. यह ऊर्जा बढ़ाने के साथ हार्मोन्स को भी उत्तेजित करती है. अगर आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो यह एंग्‍जाइटी को नियंत्रित कर सकता हैं. जो लोग तनावग्रस्त हैं, उनके लिए कैफीन का सेवन हानिकारक है.

 

2. अच्छी नींद लें चाय या कॉफी में कैफीन की अधिक मात्रा मौजूद होने के कारण इससे आपकी नींद प्रभावित होती है. इससे आपको बेचैनी और अनिद्रा की समस्या हो सकती है. अधिक मात्रा में इसके सेवन से तो आप इंसोम्निया के शिकार हो जाते हैं. कैफीन-फ्री लाइफ से आपको बेहतर नींद पाने में मदद मिलती है.

3. मजबूत दांत कॉफी या चाय के कारण आपके दांतों पर दाग लग सकते हैं. क्योंकि इनमें टैनिन नामक तत्व की उच्च मात्रा पाई जाती है. ऐसे में कॉफी या चाय दांतों के इनामेल को नुकसान पहुंचते हैं. इसलिए कैफीन-फ्री लाइफ से आपके दांतों की लाइफ भी बढ़ सकती है.

 

4. हार्मोन्‍स को संतुलित करे कैफीन फ्री होना महिलाओं में स्वस्थ हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देता है. कॉफी, चाय और सोडा जैसे कैफीन युक्त पेय एस्ट्रोजन के स्तर को बदल सकते हैं. इसलिए महिलाओं के लिए कैफीन फ्री होना अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

 

5. कंट्रोल रहता है ब्‍लड प्रेशर कैफीन आपके ब्‍लड प्रेशर को प्रभावित करता है. लिए अच्‍छा है. इसके अधिक सेवन से ब्‍लड प्रेशर लेवल को बढ़ सकता है. इसके विपरीत कैफीन फ्री होना आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]