Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

हिमाचल का नया मुख्यमंत्री कौन: कांग्रेस की ये महिला नेत्री हैं दौड़ में सबसे आगे, बेटा भी है रेस में

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के साथ अब नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा तेज है। कई सारे दावेदार सामने आ रहे हैं। हालांकि इन सभी दावेदारों में सबसे आगे राज्य पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का नाम है। माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी का समर्थन प्रतिभा को मिल चुका है और उनका सीएम बनना लगभग तय है। अब सिर्फ आलाकमान का मुहर लगना बाकी है। हालांकि इसके अलावा भी कई नाम इस दौड़ में शामिल हैं।

- Advertisement -

 

मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे पर फैसला करना जो पार्टी को आगे चलकर बांध सके, कांग्रेस के लिए यह चुनौती है। नवनिर्वाचित विधायक अपने नेता के बारे में फैसला करने के लिए आज बैठक करेंगे।

 

प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और विधायक नहीं हैं, उन्होंने राज्य भर में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले से उपचुनाव जीतने के बाद सिंह वर्तमान में मंडी से सांसद हैं। वह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की विरासत को भी आगे बढ़ा रही हैं, जिन्होंने चार दशक से अधिक समय तक राज्य में कांग्रेस का नेतृत्व किया।

 

मां के साथ बेटा भी है सीएम रेस में 

पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि सिंह को अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो लंबे समय तक पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के निर्विवाद नेता रहे वीरभद्र सिंह के प्रति अपनी निष्ठा रखते हैं। प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य को शिमला ग्रामीण से विधायक के रूप में चुना गया है। इनका नाम भी सीएम के रूप में चल रहा है हालांकि अनुभव को देखते हुए मां प्रतिभा को ही मौका मिलेगा।

 

ये दोनों नेता भी हैं सीएम रेस में

सीएम उम्मीदवारों में नादौन से विधायक सुक्खू और हरोली से चुने गए अग्निहोत्री भी शामिल हैं। दोनों को उम्मीद है कि पार्टी आलाकमान पूर्व पीसीसी प्रमुख और कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके काम को मान्यता देगा। अग्निहोत्री का दावा है कि उन्होंने सीएलपी नेता के रूप में राज्य विधानसभा में पार्टी की स्थिति को मजबूती से रखा और पिछले पांच वर्षों के दौरान भाजपा के ‘कुशासन’ को उजागर किया। अग्निहोत्री एक ब्राह्मण नेता हैं, जबकि सुक्खू राज्य के प्रभावी ठाकुर समुदाय से आते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें