Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Shimla Landslide: कैसे बचेगी पहाड़ों की रानी शिमला? 300 मौतें, 10 हजार घरों में दरार !

Shimla Landslide: पहाड़ों की रानी शिमला, जिसकी खूबसूरती को देखने दुनिया भर से लोग आते हैं, लेकिन इस बार की भयानक बारिश ने इसकी खूबसूरती इससे खत्म हो गई है । जहां की वादियों में जन्नत था, वहां इस समय मौत का सन्नाटा पसरा है। जिन वादियों में पहुंचने पर चेहरे पर खुशियां मिलती थीं, वहां चीखें और चेहरों पर दुख के बादल छाए हैं। पहाड़ों की रानी को निहारने पहुंचने वाले शैलानी आज डरे सहमे हैं। पहाड़ की ये रानी मानो अब लोगों से खुद को बचाने की गुहार लगा रही हो।

- Advertisement -

 

 

पिछले हफ्ते बाढ़ और भूस्खलन ने एक शिव मंदिर के साथ कई घरों को बहा दिया। इस मानसून में शिमला में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है। हालात इतने बदतर हैं कि शिमला के लिए हर रोज मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आखिर ऐसे हालात पैदा कैसे हुए, चलिए आपको बताते हैं।

Himachal Rains Cloudburst Shimla landslide dead bodies found in Krishnanagar landslide SP said Rescue operation continues Himachal Rains: शिमला के कृष्णानगर लैंडस्लाइड में 2 शव बरामद, मंदिर हादसे में अब तक 12 की मौत, SP बोले- रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

 

पहाड़ों की चोटियों में बसे शिमला की स्थिति ठीक नहीं है जिसे कभी 25,000 लोगों के लिए बनाए गया था लेकिन आज वहां 2.5 लाख से अधिक लोग रहते हैं। यह भूविज्ञान का उल्लंघन है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, पहाड़ी क्षेत्रों में निर्माण केवल 30 डिग्री या उससे कम ढलान पर ही किया जाना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं? शिमला की 90% से अधिक इमारतें 45 से 60 डिग्री के ढलान पर बनाई गई हैं और कुछ स्थानों पर, इमारतें 70 से 75 डिग्री के खड़ी ढलानों पर खड़ी हैं। आज शिमला का जो हाल है वह भूविज्ञान से छेड़- छाड़ का नतीजा है।

 

अब शिमला के लोग भी सवाल उठाने लगे हैं। एक स्थानीय निवासी ने कहा, जब कई साल पहले मॉल रोड में घर और दुकानें बनाई गईं, तो मलबे को कृष्णा नगर के पास डंप कर दिया गया था। पूरा इलाका मलबे पर बना है जबकि सरकार और स्थानीय प्रशासन ने आंखें मूंद ली हैं। ऐसे में आप क्या होने की उम्मीद करते हैं?’ उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की पिछली सभी सरकारों ने अवैध निर्माण को बढ़ावा दिया और अक्सर उन्हें बाद में वैध कर दिया।

Rescuers remove mud and debris as they search for people feared trapped after a landslide near a temple on the outskirts of Shimla, Himachal Pradesh, Aug.14, 2023. (AP)

शिमला में करीबन 300 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अभी ये आंकड़े और बढ़ने हैं। यहां हजारों लोग घरों से बेघर हैं। कई घरों में दरारे हैं और कभी भी हादसा हो सकता है। अब शिमला को बचने के लिए सभी प्रकार के निर्माण पर पूर्ण प्रतिबंध करना ही होगा। यहां बढ़ती जनसंख्या पर भी नियंत्रण पाना होगा। अगर समय रहते हम नहीं चेते तो भविष्य और भयावह होना तय है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें