Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

गुजरात पुलिस की नई तकनीक: AC वाला हेलमेट, इसे पहनकर गर्मी से मिलेगी राहत !

AC Helmet for Police: गर्मी के मौसम से ट्रैफिक पुलिस वालों को काफी गर्मी का सामना करना पड़ता है लगातार कई घंटे हेलमेट पहनने से गर्मी उन्हें काफी परेशानी होती है. लगातार कई घंटे हेलमेट पहनने से गर्मी लगती है। लेकिन अब ऐसे हेलमेट तैयार कर लिए गए हैं जिनमें एसी फिट है। यानि अब हेलमेट पहनने पर गर्मी और पसीने आने की समस्या हल होगी। एसी वाले यह नए हेलमेट सामान्य हेलमेट से वजन में भी कुछ बेहद हल्के हैं। जिससे इन्हें ड्यूटी ऑवर पर आठ घंटे से अधिक पहनने में दिक्कत भी नहीं होगी।

 

- Advertisement -

 

 

हलाकि ये एसी वाले हेलमेट गुजरात पुलिस ने यह हेलमेट ट्रायल के लिए खरीदे हैं। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस के पुलिसकर्मी तीन चौराहों पर इन्हें पहनकर काम कर रहे हैं। अब इनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर इन एसी वाले हेलमेट के वीडियो और फोटो वायरल हुई हैं गुजरात पुलिस ने सोशल मीडिया पर इसकी वीडियो खुद शेयर की है.

चलिए आपको बताते है कि ये हेलमेट काम कैसे करता है.

यह हेलमेट बैटरी से काम करते हैं। इनकी बैटरी इसमें अलग से मिलती है, जिसे पहनने वाला उसे कमर में अटैच करता है। यह सिर में नहीं दी हुई, जिससे यह पहनने में हल्का रहे। इसका बैटरी बैकअप आठ घंटे का है. यह हेलमेट पुलिसकर्मीयों को पॉल्यूशन से भी बचाएंगे। इसमें पंखा लगा हुआ है, जो हवा फेंकता है, जिससे पहनने वालों को गर्मी से राहत मिलती है। यह हेलमेट ऊपर नहीं लगाई गई। इसमें ऑन और ऑफ बटन है, जिसे जरूरत के अनुसार चलाया जा सकता है। इससे तापमान को 25 डिग्री सेल्सियस तक मेंटेन किया जा सकता है।

 

 

यह हेलमेट गर्मी के दिनों में अधिकतम तापमान को देखते हुए बनाया गया है दरसअल गुजरात के कई जिलों में तापमान गर्मियों में 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। ऐसे में लंबे समय से पुलिसकर्मियों के लिए ऐसे हेलमेट पर काम हो रहा था। ट्रायल के बाद यह तय किया जाएगा कि इन्हें पुलिस फोर्स को दिया जाए या नहीं। स्थानीय पुलिस अधिकारियों के अनुसार गर्मी, बारिश, आदि में इस हेलमेट से परेशानी कम होगी। इसमें आगे लगी शीट धूल-मिट्टी से भी बचाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें