Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्तर प्रदेश के कानपुर में थैलेसीमिया से पीड़ित 14 बच्चों को चढ़ा दिया HIV संक्रमित खून, कट गया बवाल

यूपी के कानपुर में डॉक्टरों की लापरवाही 14 बच्चों की जिंदगियों पर भारी पड़ गई है। इन बच्चों को एक सरकारी हॉस्पिटल में एचआईवी संक्रमित खून चढ़ा दिया गया जिसके बाद सभी बच्चे हेपेटाइटिस बी, एचआईवी एड्स जैसी कई खतरनाक बीमारियों से ग्रसित हो गए हैं।

- Advertisement -

180 रोगियों की स्क्रीनिंग में 14 बच्चे ऐसे सामने आए हैं, जिनके अन्दर एचआईवी एड्स, हेपेटाइटिस बी और सी जैसी बीमारियां पाई गईं है। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टरों के मुताबिक इन मरीजों ने सरकारी हॉस्पिटल और निजी हॉस्पिटल में खून चढ़वाया था। हालांकि इसकी पुष्टि अभी सुनिश्चित नहीं हो पाई है कि किस हॉस्पिटल में इन मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाया गया हैं।

 

बतादें कि संक्रमित बच्चों में से 2 बच्चों में एचआईवी एड्स, 7 में हेपेटाइटिस बी और 5 बच्चों में हेपेटाइटिस सी की पुष्टि हुई है। थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों को 3 से 4 हफ्ते के बीच ब्लड चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। कभी-कभी मरीज अपनी सुविधा के लिए जो हॉस्पिटल घर के पास हुआ वहीं से खून चढ़वा लेते हैं। उस समय तो मरीज को कुछ नहीं पता चलता है लेकिन बाद में जब संक्रमण फैल जाता है तब मरीज को इसकी जानकारी होती है, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

इस बीच कानपुर मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार आर्या का कहना है कि थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों की स्क्रीनिंग हर 3 से 4 महीने के बीच में की जाती है। इसमें यह देखा जाता है कि मरीजों के अंदर कितना सुधार हुआ है या फिर कोई दूसरी बीमारी तो नहीं अटैक कर रही है। हालांकि स्क्रीनिंग में 14 लोगों के संक्रमित होने की बात सामने आई है। इन सभी मरीजों को अलग-अलग सेंटरों पर खून चढ़ाया गया है। ये बच्चे उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया और कन्नौज सहित अलग-अलग जिलों से आते हैं।

इस मामले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र और यूपी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने स्वास्थ्य व्यवस्था को भी डबल बीमार कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X ) पर उन्होंने लिखा, “डबल इंजन सरकार ने हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था को डबल बीमार कर दिया है। यूपी के कानपुर में एक सरकारी अस्पताल में थैलीसीमिया के 14 बच्चों को संक्रमित खून चढ़ा दिया गया, जिससे इन बच्चों को HIV AIDS और हेपेटाइटिस B, C जैसी चिंताजनक बीमारियां हो गई हैं. ये गंभीर लापरवाही शर्मनाक है.”

 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने आगे कहा , “मासूम बच्चों को भाजपा सरकार के इस अक्षम्य अपराध की सजा भुगतनी पड़ रही है. मोदी जी कल हमें 10 संकल्प लेने की बड़ी-बड़ी बातें सिखा रहे थे, क्या उन्होंने कभी अपनी भाजपा सरकारों की रत्ती भर भी जवाबदेही तय की है?”

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें