Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अगर आपके पास भी है इलेक्ट्रिक वाहन तो ये गलती बिल्कुल न करें !

ई-वाहन (E-Vehicle) यानी इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी और कार कई लोग उपयोग कर रहे हैं। हम इन्हें चार्ज करते हैं और इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ई-वाहन का उपयोग करते वक़्त इनसे जुड़ी कुछ सुरक्षा और अन्य ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

- Advertisement -

ई-वाहन को चार्ज करने के लिए हर शहर में चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। हो सके तो वहीं चार्ज करें। किसी भी स्टेशन का उपयोग करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर ले कि सभी कंपोनेंट सही से काम कर रहे हैं। यदि आपको कुछ टूटा- फूटा, मरम्मत की जरुरत या खराबी नजर आती है, तो बेहतर होगा कि, आप ऐसे स्टेशन का उपयोग न करे और खराबी के बारे में तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें।


वाहन के चार्जिंग संबंधी दिशानिर्देशों को सावधानी से पढ़ें। बैटरी की नेट कैपेसिटी, वोल्टेज के विवरण और रेटेड एम्पीयर घंटे के वैल्यू पर विशेष ध्यान दें। गाड़ी को ओवरचार्ज बिल्कुल न करें। वहीं, वाहन की बैटरी को पहले ठंडा होने दें, फिर चार्ज करें। अगर आप घर पर ईवी चार्ज कर रहे हैं तो अच्छे उपकरण का उपयोग करें। ख़राब उपकरणों से शॉर्ट-सर्किट हो सकता है। घर पर ईवी चार्ज करते समय चार्जर को सॉकेट में सीधे लगाएं। किसी भी एक्सटेंशन कॉर्ड या एडॉप्टर का उपयोग नहीं करें। यह भी सुनिश्चित करें कि घर में सही अर्थिंग हो।

यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो लोग अक्सर करते हैं। वाहन में प्लग लगाकर भूल जाते हैं और बैटरी पूरी चार्ज होने के बाद भी प्लग नहीं निकालते हैं। ओवर चार्जिंग अपने आप में एक बड़ा खतरा है। इससे आग लग सकती है, बैटरी क्षतिग्रस्त हो सकती है और EV भी खराब हो सकती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें