Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Job Market: आईआईटी में नौकरी का संकट ,छात्र सस्ती नौकरियां चुनने पर मजबूर !

जॉब मार्केट की स्थिति अभी ठीक नहीं चल रही है. बीते कुछ महीनों के दौरान कई बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है. टीसीएस, इंफोसिस जैसी दिग्गज कंपनियों में हायरिंग की रफ्तार सुस्त हो गई है. अब स्थिति इतनी खराब हो गई है कि आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान भी प्रभावित होने लग गए हैं.एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले इतनी बेरोजगारी कभी नहीं आई थी !

- Advertisement -

 

मीडया रिपोर्ट के मुताबिक आईआईटी से पढ़कर निकले लोगों को भी नौकरी खोजने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. रिपोर्ट में एक आरटीआई के हवाले से बताया गया है कि 2023-24 के प्लेसमेंट ड्राइव में अभी भी हजारों आईआईटियन को नौकरी नहीं मिल पाई है. ऐसे आईआईटियन की संख्या लगभग 8 हजार है. हर साल 10 लाख से ज्यादा लोग आईआईटी की परीक्षा देते हैं, लेकिन देश के 23 आईआईटी में तकरीबन 10 हजार विद्यार्थियों को ही एडमिशन मिल पाता है.

 

 

यह आकड़ा किस कदर यवाओं को परेशान करने वाला है उसका अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि यह 2023-24 के दौरान प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले टोटल आईआईटियन के 38 फीसदी के बराबर है. यह 2023 में प्लेसमेंट में नौकरी नहीं पाने वाले आईआईटियन की संख्या का लगभग दोगुना है. एक और आंकड़ा परेशानी को बढ़ाने वाला है.

 

 

रिपोर्ट में ये आंकड़े आईआईटी कानपुर से पढ़ाई कर चुके और प्लेसमेंट मेंटर का काम करने वाले धीरज सिंह के हवाले से दिए गए हैं, जिन्होंने कई आरटीआई के जरिए इन आंकड़ों को जुटाया है. उन्होंने सभी 23 आईआईटी से सूचना के अधिकार के तहत जवाब मांगा था. आईआईटी से मिले जवाब, उनकी सालाना रपटें, मीडिया में छपी खबरों और विद्यार्थियों व प्लेसमेंट सेल के साथ हुई बातचीत के आधार पर उन्होंने आंकड़ों को तैयार किया है.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें