Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बिहार में 3 बच्चों के चक्कर में चली गई मेयर की कुर्सी….जान लीजिए ये नियम !

बिहार (Bihar) अपने कारनामों से हमेशा चर्चा का विषय बना रहता है। वो चाहे शिक्षा के विषय में या राजनीती में, खैर इस बीच बिहार की राखी गुप्ता (Rakhi Gupta) सुर्ख़ियों में छाई हुई हैं। वजह ये है उनके पास 3 बच्चे हैं। तीन बच्चों की मां होने की वजह से मेयर राखी गुप्ता की कुर्सी चली गई है। दरअसल, राखी गुप्ता ने अपने चुनावी हलफनामे में दो बच्चों का ही जिक्र किया था और एक बच्चे को छुपाने की कोशिश की थी। उनके हलफनामे को चुनौती देते हुए चुनाव आयोग में केस दर्ज किया, जिसकी जांच के बाद आयोग ने उन्हें मेयर पद के लिए आयोग घोषित कर दिया है। अब राखी ने हाईकोर्ट का रुख किया है।

- Advertisement -

ऐसे में बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के मुताबिक राखी को आयोग करार कर दिया गया है। हालांकि, अब राखी गुप्ता ने कोर्ट जाने का प्लान बनाया है।

राखी की मेयर पद की सदस्यता हुई रद्द

राखी गुप्ता का कहना है कि, उन्होंने अपने तीसरे बच्चे को ही निसंतान रिश्तेदार को लिखित रूप से गोद दे दिया था ऐसे में कानूनी रूप से उनके दो ही बच्चे हैं। लेकिन राज्य चुनाव आयोग के नए नियम का हवाला देते हुए राखी की मेयर पद की सदस्यता रद्द कर दी है।

दरअसल बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 की धारा 18 के मुताबिक, अगर किसी नागरिक को 4 अप्रैल 2008 के बाद तीसरी संतान हुई तो वह नगर पालिका निर्वाचन में चुनाव नहीं लड़ सकता है। इस अधिनियम में ही यह भी स्पष्ट किया गया था कि, दो से अधिक संतान वाले लोग अगर बच्चा किसी और को दे देते हैं। फिर भी वो उसे माता पिता के तौर पर माने जायेंगे।

जानिए क्या है नियम

  • बिहार में निकाय चुनाव आम चुनाव में 2 बच्चों के माता-पिता ही उम्मीदवार हो सकते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति के दो से अधिक संतान हैं और वह तीसरी संतान को गोद दे देते हैं, तो भी वह मेयर के चुनाव के लिए अयोग्य हो जाएंगे।
  • चुनाव आयोग तीसरी संतान को जैविक पिता मानेगा।
  • गोद लेने वाला व्यक्ति उसका पिता नहीं माना जाएगा।
  • गोद देने के बाद भी उसकी तीसरी संतान की वास्तविक संख्या में कोई कमी नहीं मानी जाएगी।
  • ऐसे दंपत्ति या चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार चुनाव के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें