Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यूपी में फीवर रोगियों में हुआ इजाफा, डेंगू-मलेरिया के भी केस बढ़े !

उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में लगातार बुखार के मरीजों में इजाफा हो रहा है। सरकारी अस्पतालों में सबसे ज्यादा मरीज बुखार की समस्या लेकर आ रहे हैं। साथ ही इनकी संख्या भी लगातार बढ़ रही है। इस बीच डेंगू और मलेरिया के मामलों में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के बेड रिजर्व करने पर भी मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इलाज के लिए मरीजों को लखनऊ में KGMU और लोहिया रेफर किया जा रहा है।

- Advertisement -

बदलता मौसम दे रहा बीमारियों को न्योता।

दरअसल, बारिश और बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियां अपने पैर पसारती हैं। इसी के चलते पिछले कुछ दिनों में बुखार के बढे हुए मरीजों को देखा जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। लोग वायरल फीवर के साथ अन्य बिमारी लेकर अस्पाल आ रहे हैं। बदलते मौसम के चलते बीमारियों के लिए डॉक्टर भी सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर की माने तो इस समय बुखार और डायरिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले दिनों आई फ्लू भी अपने चरम पर था। लेकिन पिछले कुछ समय में इसमें कमी आयी है।

बारिश की वजह से जगह जगह जल भराव होता है। जिससे मच्छरों की संख्या भी बढ़ती है। जिसके फलस्वरूप डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती है। लखनऊ में पिछले कुछ दिनों में कई डेंगू के मरीज सामने आये हैं। सोमवार को लखनऊ में 3 नए डेंगू के मरीज सामने आये हैं। बताया जा रहा है कि सीएमओ ऑफिस की टीम ने 412 घरों में मच्छरों के लार्वा निरीक्षण किया। इस दौरान करीब आधा दर्जन घरों में लार्वा पाया गया। जिसके लिए नोटिस भी जारी किया गया।

इस मौसम में यदि आपको भी बुखार के साथ बदन दर्द महसूस हो तो लापरवाही न बरतें। समय रहते ही डॉक्टर से संपर्क करें। इस मौसम में मलेरिया और डेंगू का काफी प्रकोप रहता है। यदि बुखार तीन दिन से ज्यादा रहता है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। साथ ही डॉक्टर की सलाह से खून की जांच भी कराये। इसके साथ ही बरसात में डायरिया का भी संकट रहता है। ऐसे में साफ़ और ताजे भोजन का सेवन करें और साफ पानी पियें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें