Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड्स की लगा दी झड़ी, वनडे में की भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने

मोहम्मद शमी ने विश्व कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए सात विकेट लिए। शमी ने इस दौरान विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वह टूर्नामेंट के इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, आशीष नेहरा, जहीर खान और स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

- Advertisement -

सेमीफाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने छठे और आठवें ओवर क्रमश: डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र को आउट किया। इसके बाद केन विलियम्सन और टॉम लाथम को 33वें ओवर में पवेलियन भेज दिया। उन्होंने विलियम्सन को विश्व कप में अपना 50वां शिकार बनाया। शमी ने फिर डेरिल मिचेल, टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन को आउट किया। भारत ने न्यूजीलैंड को 48.5 ओवर में 327 रन पर समेट दिया और मैच को 70 रन अपने नाम कर लिया।

मोहम्मद शमी वनडे में भारत के लिए सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में स्टुअर्ट बिन्नी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बिन्नी ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में चार रन देकर छह विकेट लिए थे। शमी विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने। उन्होंने आशीष नेहरा को पीछे छोड़ा। नेहरा ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में 23 रन देकर छह विकेट झटके थे।

शमी ने इस विश्व कप में तीसरी बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। वह एक विश्व कप में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। शमी ने टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार पांच या उससे अधिक विकेट झटके हैं। शमी ने चार बार ऐसा किया। इस मामले में उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा। स्टार्क ने तीन बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं।

मोहम्मद शमी ने विश्व कप में 795 गेंद फेंक कर 50 विकेट हासिल किए। वह सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क ने 941 गेंद में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसके लिए 1187, ग्लेन मैक्ग्रा ने 1540 और ट्रेंट बोल्ट ने 1543 गेंद किए थे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें