Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज: तेज़ गेंदबाज़ों का रहेगा बोल बाला या स्पिनर मचाएंगे धमाल, क्या कहती है नागपुर की पिच !

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Australia) के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब महज़ एक दिन का समय रह गया है। नागपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला मुकाबला 9 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इस मुकाबले से पहले विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (Vidarbha Cricket Association) की पिच को लेकर भी काफी चर्चाएं हो रही हैं। इस मैदान की पिच को लेकर अलग- अलग बातें सामने आ रही है।

- Advertisement -

 

इस मैदान पर इससे पहले कुल 6 टेस्ट मैच खेले गए है। भारत- ऑस्ट्रेलिया टीमें इस मैदान पर पहली बार खेलेगी। इससे पहले इस मैदान पर 2017 में आखरी टेस्ट मैच खेला गया था। भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया था और विराट कोहली ने डबल सेंचुरी लगाई थी। अब सभी की नज़र बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले मुकाबले पर टिकी हुई है।

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में पहली बार पहला टेस्ट मैच 9 फरवरी से खेला जाएगा। भारत ने इस मैदान पर इससे पहले 6 मैचों में से 4 मैच जीते हैं और 1 मैच ड्रॉ हुआ है एक मैच बेनतीज़ा रहा है। इस मैदान की पिच पर ज़्यादातर लाल मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। लाल मिट्टी की सतह पर बाउंस ज़्यादा देखने को मिलता है। जिसकी वजह से तेज़ गेंदबाज़ भी इसका फायदा उठा सकते है।

नागपुर की पिच का क्या है हाल?

नागपुर की पिच पर ज़्यादातर लाल मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे तेज़ गेंदबाज़ों को ज़्यादा उछाल के साथ शुरुआत में ज़्यादा मदद मिलती है। ऐसी उछाल भरी पिचों पर अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा जैसे स्पिनर काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

नागपुर की पिच की कहानी आंकड़ों की ज़ुबानी

नागपुर में अभी तक पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने दो मैच जीते हैं। जबकि पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम भी यहां दो मैच जीती है। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 345 है, जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 418 रहता है। अगर हम तीसरी पारी की बात करें तो औसत स्कोर 261 है, वहीं चौथी पारी में यहां औसतन सिर्फ 209 रन बनते हैं।

 

इस मैदान पर सबसे बड़े स्कोर है 610/6 (176.1 ओवर)। इस मैदान में विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है उन्होंने यहां 4 परियों में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 354 रन बनाए। वीरेंद्र सहवाग के बाद यह भारत के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज़ हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें