Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत में है दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग, देखिए इमारत की खूबसूरत तस्वीरें !

दुनिया में सबसे बड़े ऑफिस बिल्डिंग (office building) की अगर बात कि जाए तो, आपके दिमाग में तुरंत अमेरिका या यूरोप की इमारत ही आएगी। कुछ समय पहले तक ऐसा ही था। अमेरिका की पेटागन बिल्डिंग ही दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत मानी जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब इसकी जगह भारत ने ले ली है। जी हां जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे !

- Advertisement -

भारत में एक ऐसी इमारत है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का दर्जा मिल चुका है। भारत के गुजरात के एक शहर ‘सूरत’ है जहां दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनकर तैयार हो गई है। इतना ही नहीं, दुनिया की सबसे बड़ी इमारत को डायमंड बोर्स नाम भी दे दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस इमारत में हीरे के व्यवसाय से जुड़े कटर्स, पॉलिशर्स और व्यापारी वर्ग सभी लोगों के लिए बेहरीन सुविधाएं उपलब्ध की गई है।

  • गुजरात के सूरत में विश्व की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का निर्माण हुआ है।
  • इस इमारत को हीरा व्यापार केंद्र के रूप में विकसित किया गया है।

सूरत में बनी विश्व की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग की इनसाइड तस्वीरें भी सामने आ गई हैं। यह बिल्डिंग बाहर से जितनी खूबसूरत है अंदर से उतनी ही शानदार भी है।

2600 कर्मचारियों के लिए बनी इमारत

जानकारी के मुताबिक, यह सबसे बड़ी इमारत 2600 कर्मचारियों के लिए बनाई गई है। इस इमारत का क्षेत्रफल 67 लाख स्क्वेयर फुट है। इस इमारत में 15 मंजिले बनी है।

इसके निर्माण के बाद से ही ये बिल्डिंग भारत समेत पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। क्योंकि इसने अमेरिका के डिफेंस हेडक्वार्टर पेंटागन से विश्व की सबसे बड़ी ऑफिस होने का खिताब छीन लिया है। इस बिल्डिंग का एक वीडियो पीएम मोदी ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, बिल्डिंग का उद्घाटन पीएम मोदी नवंबर 2023 में कर सकते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें