Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नागपुर में ऑस्ट्रेलिया से 15 साल बाद टेस्ट खेलेगा भारत, जानें इस मैदान पर कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम नौ फरवरी से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला मुकाबला नागपुर में खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चौथी सीरीज जीतने पर होगी। बता दें कि नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत 15 साल बाद ऑस्टेलिया से टेस्ट खेलेगा।

- Advertisement -

 

भारत को कंगारूओं के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पिछली हार 2014-15 में मिली थी। उसके बाद हुए सभी मैच भारत ने जीते हैं। 2017 में घरेलू मैदान पर भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की। फिर 2018-19 और 2020-21 में दोनों सीरीज ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर भारत ने 2-1 के अंतर से जीता था।

 

2010 के बाद से नहीं हारी है टीम इंडिया
नागपुर में टीम इंडिया नवंबर 2017 के बाद पहली बार टेस्ट खेलने जा रही है। 2017 में भारत ने यहां श्रीलंका के खिलाफ पारी और 239 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी। सबसे अहम आंकड़ा यह भी है कि टीम इंडिया इस मैदान पर 2010 के बाद से नहीं हारी है। उसे पिछली हार फरवरी 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी।
2008 में पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था भारत
ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो भारत 2008 के बाद पहली बार उसके साथ टेस्ट खेलने जा रहा है। नागपुर के उस टेस्ट में महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी की थी। हालांकि उन्होंने मैच के आखिरी समय में सौरव गांगुली को कुछ देर के लिए कप्तानी करने का मौका दिया था, क्योंकि यह उनका अंतिम मैच था। धोनी के इस कदम की आज भी सराहना होती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें