Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Indian Railways का डेटा लीक, हैकर्स ने चुराई 3 करोड़ यात्रियों के नंबर !

साइबर अपराधियों ने अब भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर हमला बोला है। करीब 3 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक करने का मामला सामने आया है। इसमें सबकी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता, उम्र और जेंडर समेत कई बेहद निजी जानकारियां भी शामिल हैं।

- Advertisement -

जानकारी के मुताबिक इस डेटा को डार्कवेब के जरिए बेचा जा रहा है। इस घटना पर फिलहाल रेलवे की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। हालांकि दिल्ली एम्स में हुई घटना के बाद रेलवे की इस घटना को साइबर सिक्योरिटी में बड़ी सेंध माना जा रहा है।

कार्डवेब के जरिए हो रहा था पूरा खेल

‘मनी कंट्रोल’ वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे यात्रियों का डेटा चुराने की यह घटना 27 दिसंबर को हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक एक हैकर फोरम ने इस वारदात को अंजाम दिया है. उस हैकर फोरम की असली पहचान तो उजागर नहीं हुई है लेकिन उसे ‘Shadowhacker’ के नाम से जाना जा रहा है. अब वह हैकर फोरम 3 करोड़ यात्रियों के इस डेटा को डार्कवेब पर बेच रहा है.

3 करोड़ लोगों का डेटा इस तरह से किया गया गायब

हैकर ग्रुप का कहना है कि उसके पास रेलवे में टिकट बुक करवाने वाले 3 करोड़ लोगों को ईमेल, मोबाइल नंबर समेत कई बेहद निजी जानकारियां आ गई हैं. यही नहीं, हैकर का दावा है कि उसने कई सरकारी विभागों के ऑफिशियल ईमेल अकाउंट भी चुरा (Indian Railways Data Breach) लिए हैं. इन सरकारी ईमेल अकाउंट्स को भी बेचने के लिए डार्कवेब पर डाला गया है.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें