Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

इजरायल में फसे भारतीय की होगी घर वापसी, भारत ने शुरू किया ‘ऑपरेशन अजय’ !

इजरायल और हमास के बीच जंग में मरने वालों का आकड़ा 2300 के पार पहुंच चुका है। इस बीच इजराइल में फसे भारतीयों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया जा रहा है। गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच जंग तब छिड़ी जब अचानक हमास आतंकियों ने हमला कर दिया। आतंकियों ने हमले के लिए 7 अक्टूबर का दिन चुना। इन हमले में इजरायल के सैकड़ों लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए। जिसके बाद से ही इजराइल की तरफ से हमास आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इजराइल ने हमास के कई ठिकानों पर हमला बोला। जिसमें आतंकियों के साथ कई फिलिस्तीनियों की भी जान गयी है। इजरायली सरकार ने दावा किया कि वो गाजा को रेगिस्तान में बदल देंगे।

- Advertisement -

इजराइल में करीब 18,000 भारतीय रहते हैं।

इजराइल में जंग शुरू होने के बाद से कई विदेशी नागरिकों की मौत हो चुकी है। अभी देश अपने नागरिकों की जान बचाने की कोशिश में लगे हुए हैं। भारत सरकार ने भी बुधवार से भारतीयों को वापस लाने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ की शुरुआत की। इजरायल में छात्रों, पेशेवरों और व्यापारियों को मिलाकर करीब 18,000 भारतीय रहते हैं। ऐसे में जो भारतीय वापसी चाहते हैं उनके लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया गया है। इस अभियान के लिए विशेष चार्टर्ड फ्लाइट्स को लगाया गया है। साथ ही आवश्यकता होने पर नेवी शिप भी लगाए जा सकते हैं।

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “सरकार विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।” दूसरी तरह इस्राएल में भारतीय दूतावास ने भी पंजीकृत भारतीय नागरिकों को विशेष उड़ान के बारे में ईमेल किया है। दूतावास की ओर से 24 घंटे काम करने वाली हेल्पलाइन है। जिसके माध्यम से भारतीय नागरिकों की मदद की जा रही है। इसके द्वारा लोगों से शांत और सतर्क रहने और सुरक्षा सलाह का पालन करने को कहा गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें