Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

International Yoga Day 2023: जानिए 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है? ‘योग दिवस’

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। निरोगी काया के लिए योग बहुत ही फायदेमंद है और यह भारत की प्राचीन परंपरा का हिस्सा रहा है। मोबाइली दुनिया में कैद लोगों को योग शारीरिक स्फूर्ति एवं मानसिक शांति प्रदान करता है। आइए जानते हैं पहला योग दिवस कब मनाया गया? और 21 जून को योग दिवस क्यों मनाया जाता है?

- Advertisement -


योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पीएम मोदी द्वारा 69वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में रखा गया था। 11 दिसंबर 2014 को UN के सभी 193 सदस्य ने इस प्रस्ताव पर हामी भरी थी। इस प्रस्ताव को मानते ही यह निश्चय किया गया था कि 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पहला आयोजन 21 जून 2015 को किया गया था।

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

दरअसल,  21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है, जिसे लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं।भारतीय परंपरा के मुताबिक, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है, जो कि आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने के लिए फायदेमंद है।ऐसे में इस दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया।

9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम

साल 2023 में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने इस साल की थीम भारतीय विचार ‘वसुधैव कुटुम्बकम ‘ के सिद्धांत पर ‘वन वर्ल्ड, वन हेल्थ’ रखी गई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें