Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

IPL: रोमांचक हो चुकी है प्लेऑफ की जंग, मुंबई, बैंगलोर और राजस्थान में किसे और कैसे मिलेगा मौका, ये है समीकरण

आईपीएल 2023 में इस बार प्लेऑफ की जंग रोमांचक हो गई है। एक स्लॉट के लिए तीन टीमों के बीच तगड़ी लड़ाई है। बैंगलोर, मुंबई इंडियन्स और राजस्थान रॉयल्स में से एक ही टीम अब आगे जाएगी। कौन सी टीम आगे जाएगी, इसका फैसला आज के मैच से हो जाएगा। आज दो मुकाबले हैं। मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के बीच। इससे पहले शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर और लखनऊ सुपर जाएंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर प्लेऑफ की टिकट पक्की कर ली है।

- Advertisement -

 

 

अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई, बैंगलोर और राजस्थान के बीच जंग है। इनमें से जो भी टीम क्वालिफाई करेगी, वह चौथे स्थान पर रहेगी। चेन्नई और लखनऊ के अलावा गुजरात टाइटंस भी प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम एलिमिनेट हो चुकी है।

 

मुंबई के लिए ये है समीकरण

मुंबई के 13 मैचों में सात जीत और छह हार के साथ 14 अंक हैं। मुंबई के अंक तो ठीक-ठाक हैं, लेकिन उसका नेट रन रेट नेगेटिव पॉइंट है। मुंबई का नेट रन रेट -0.128 है। टीम को अगर प्लेऑफ में पहुंचना है तो सबसे पहले वानखेड़े में होने वाले हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल करनी होगी। फिर यह मनाना होगा कि बैंगलोर गुजरात के खिलाफ अपना मुकाबला हार जाए। इस स्थिति में मुंबई की टीम डायरेक्ट क्वालिफाई कर जाएगी। MI का मैच पहले होना, उस स्थिति में मुंबई अगर हैदराबाद के खिलाफ 80 रन से ज्यादा रन से या फिर चेज करते हुए 11.5 ओवर में जीत हासिल करती है, तभी उसका नेट रन रेट पॉजिटिव हो पाएगा और बैंगलोर के मौजूदा नेट रन से बेहतर हो पाएगा। लेकिन अगर बैंगलोर की टीम गुजरात से दो-तीन रन से भी जीतती है तो मुंबई की टीम प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी और आरसीबी क्वालिफाई कर जाएगी।

 

बैंगलोर के लिए ये है समीकरण

बैंगलोर का मैच लीग राउंड का आखिरी मैच है। इस मैच पर न सिर्फ मुंबई बल्कि राजस्थान रॉयल्स की नजरें भी टिकी होंगी। आज बैंगलोर की टीम एक रन से भी जीतने में कामयाब हो पाती है तो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी और मुंबई-राजस्थान बाहर हो जाएंगे। हारने पर टीम के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। बैंगलोर के फिलहाल 13 मैचों में सात और छह हार के साथ 14 अंक हैं। उसका नेट रन रेट +0.180 है। अगर बैंगलोर की टीम हारती है और मुंबई ऊपर दिए गए रन से या ओवर में जीतने में कामयाब हो पाती है तो मुंबई आरसीबी-आरआर को पीछे छोड़ते हुए बेहतर रन रेट के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।

 

राजस्थान कैसे पहुंच सकती है

राजस्थान ने लीग राउंड के अपने सभी मैच खेल लिए हैं। उसके 14 मैचों में सात और सात हार के साथ 14 अंक हैं। टीम का नेट रन रेट +0.148 है। राजस्थान को अगर प्लेऑफ में पहुंचना है तो उसे सबसे पहले ये मनाना होगा कि मुंबई और बैंगलोर दोनों अपने-अपने मुकाबले हार जाए। साथ ही यह भी मनाना होगा कि बैंगलोर पांच रन या इससे ज्यादा के अंतर से या फिर गुजरात 19.3 ओवर से पहले लक्ष्य हासिल कर ले।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें