Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल गिरफ्तार, 538 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी !

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 538 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में जेट एयरवेज इंडिया लिमिटेड के संस्थापक नरेश गोयल को गिरफ्तार किया है। ईडी अधिकारियों ने बताया कि नरेश गोयल को शुक्रवार देर रात गिरफ्तार किया गया है। नरेश गोयल को पूछताछ के लिए ईडी के मुंबई ऑफिस बुलाया था। जिसके बाद ही उनकी गिरफ्तारी कर ली गई। ईडी गोयल को शनिवार की विशेष पीएमएलए कोर्ट में पेश कर रिमांड की मांग कर सकती है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले की जांच सीबीआई की एफआईआर के आधार पर शुरू की थी।

- Advertisement -

मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था।

आपको बता दें कि नरेश गोयल पर 538 करोड़ रूपये के घोटाले का आरोप है। पिछले साल नवंबर में कैनरा बैंक ने नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता सहित अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत की थी। इसी के बाद सीबीआई 2023 में फ्रॉड केस दर्ज किया। साथ ही ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। गोयल को आज 2 सितंबर को स्पेशल PMLA कोर्ट में पेश किया जाएगा। जहां ईडी हिरासत की मांग करेगी। जानकारी अनुसार, इसके पहले भी ईडी ने उन्हें दो बार पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वो नहीं गए थे।

जेट एयरवेज पर 538.62 की राशि बकाया।

दरअसल, केनरा बैंक ने आरोप लगाया था कि उसने जेट एयरवेज लि. (JAL) को 848.86 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था। जिसमें से 538.62 की राशि अभी भी बकाया है। इस खाते को 29 जुलाई 2021 को फ्रॉड घोषित कर दिया गया था। बैंक का आरोप है कि उनको फोरेंसिक ऑडिट से पता चला कि उसने अपनी अन्य कंपनियों को 1410.41 करोड़ रुपये कमीशन के रूप में भुगतान किया। इस तरह से जेट का पैसा बाहर भेजा गया। जेट ने अपनी अन्य सेवक कंपनियों को कर्ज या अन्य निवेश के जरिये भुगतान किया। शिकायत के बाद CBI ने 5 मई को गोयल के मुंबई स्थित ऑफिस सहित 7 ठिकानों की तलाशी ली थी। नरेश गोयल, अनीता गोयल और जेट एग्जीक्यूटिव गौरांग शेट्टी के घर पर भी छापे पड़ थे। जिसके बाद ईडी ने भी गोयल और उनके साथियों के ठिकानों पर छापेमारी की।

नरेश गोयल के साथ जेट एयरवेज का सफर..!

नरेश गोयल ने अपने बतौर ट्रेवेल एजेंट अपने काम की शुरुआत की। जहां वो एक लेबनान की एयरलाइंस का काम देखते थे।जिसके बाद उन्होंने कई बड़ी एयरलाइंस में बड़े पदों पर काम किया। इसके बाद नरेश ने अपनी पत्नी अनीता के साथ मिलकर जेट एयर प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की। शुरू में यह कंपनी विदेशी एयरलाइंस की मार्केटिंग और सेल्स का जिम्मा संभालती थी। 5 मई 1993 को जेट एयरवेज ने दो विमानों के साथ घरेलू उड़ान सेवाओं की शुरुआत की। एक वक्त जेट के पास कुल 120 प्लेन थे और वो लीडिंग एयरलाइन में से एक हुआ करती थी। ‘दि जॉय ऑफ फ्लाइंग’ टैग लाइन वाली कंपनी हर रोज 650 फ्लाइट्स का संचालन करती थी और उस समय नरेश गोयल की गिनती देश के 20 सबसे अमीर लोगों में होती थी। जब कंपनी बंद हुई तो उसके पास केवल 16 प्लेन रह गए थे।

जेट एयरवेज ने 2006 में खस्ताहाल एयर सहारा को 50 करोड़ डॉलर नकद देकर खरीदा, जोकि बाद में डूब गई। इससे जेट एयरवेज को एक बड़ा झटका लगा। जिसके बाद धीरे-धीरे कंपनी का डाउनफॉल शुरू हो गया। कंपनी पर केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया सहित कुछ अन्य देशी-विदेशी बैंकों का करीब 8,000 करोड़ का कर्ज चढ़ गया। अंत में लीज का किराया न चुकाने के चलते जेट एयरवेज आखिरकार 17 अप्रैल 2019 में ग्राउंडेड हो गई। मार्च 2019 तक कंपनी का घाटा 5,535.75 करोड़ रुपए का हो चुका था।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें