Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या है केरल का ‘हदिया केस’, जिसकी फिर हो रही चर्चा?

लव जिहाद ‘ वो शब्द जिसने देश की सियासत में काफी भूचाल मचाया है। राष्ट्रीय स्तर पर इस शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल 2009 में हुआ था , जब केरल कैथॉलिक विशप काउंसिल ने दावा किया था कि केरल में अक्टूबर 2009 तक 4500 लड़किया मुस्लिम बन गई। इसके बाद तो मानों केरल से तथाकथित लव जिहाद के न जाने कितने से तथाकथित ‘ लव जिहाद ‘ के न जाने कितने मामले सामने आए. ऐसे ही एक मामले को ‘हदिया केस’ के तौर पर जाना जाता है.

- Advertisement -

 

 

 

हलाकि , हदिया केस को समझने से पहले हमें ये समझना होगा कि आखिर लव जिहाद क्या है। वैसे तो लव जिहाद संवैधानिक शब्दावली का हिंसा नहीं है मगर इसे लेकर कई संगठनों ने कहा है लव जिहाद तब होता है , जब कोई मुस्लिम युवक किसी गैर-मुस्लिम लड़की से अपना धर्म छिपाकर शादी कर लेता है और बाद में उस लड़की का भी धर्म बदलवा देता है.

 

 

सुप्रीम कोर्ट ने 8 मार्च, 2018 को एक महत्वपूर्ण फैसला देते हुए हाईकोर्ट के फैसले को पलट दिया. अदालत ने हदिया और शफीन जहान की शादी को बरकरार रखा. अदालत ने कहा कि व्यस्क होने के नाते हदिया के पास अपने फैसले लेने का हक है. कोर्ट उसे अपने पिता के पास जाने को नहीं कह सकती है. हालांकि, अदालत ने एनआईए को इस मामले में जांच को जारी रखने का आदेश दिया, ताकि पता लगाया जा सके कि क्या सच में धर्मांतरण के बाद शादी हो रही है या नहीं.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]