Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानिए क्या है Uniform Civil Code? जिसकी देशभर में हो रही है चर्चा…!

धारा 370, राम मंदिर के बाद भारतीय जनता पार्टी के एजेंडे में अब Uniform Civil Code यानी ‘समान नागरिक सहिंता’ है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी UCC की वकालत की । इससे पहले Law Commission ने भी एक नोटिफिकेशन के जरिए लोगों से इस पर अपनी राय देने की बात कही थी। आइए जानते हैं कि UCC क्या है?
भारतीय संविधान के मुताबिक भारत एक धर्म-निरपेक्ष देश है, जिसमें सभी धर्मों व संप्रदायों (जैसे – हिंदू, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, आदि) को मानने वालों को अपने-अपने धर्म से सम्बन्धित कानून बनाने का अधिकार है।

- Advertisement -

जैसे हिंदुओं के लिए हिंदू मैरिज एक्ट 1955 ,हिंदू सकसेशन एक्ट1956 , हिंदू Adoption & Maintenance Act 1956 , हिंदू Minority and Guardianship Act 1956. ये चारों कानून हिंद समुदाय के साथ-साथ सिख, जैन व बौद्ध संप्रदायों पर भी लागू होते हैं। मुस्लिम धर्म को मानने वालों के लिए मुस्लिम पर्सनल लॉ शरीयत एक्ट 1937. क्रिस्चियन समुदाय के लिए क्रिस्चियन मैरिज एक्ट 1872 और आदिवासी समुदाय के लिए भी अलग अलग कानूनों की व्यवस्था है।

UCC क्या है?

ये तीन शब्दों से मिलकर बना है Code का मतलब होता है ढेर सारे कानूनों का एक समूह जैसे Indian Penal Code (IPC) जिसमें अपराध से जुड़े सभी कानूनों को शामिल किया गया है । Uniform का मतलब होता है एक समान या एक तरह से Civil मामले दो व्यक्तियों या पार्टियों के बीच के अधिकारों को लेकर होते हैं जैसे सम्पत्ति का बंटवारा, पारिवारिक मामले, मालिकाना हक आदि।यूनिफॉर्म सिविल कोड एक देश एक नियम के तहत काम करता है। इसके तहत सभी धर्म के नागरिकों के लिए विवाह, तलाक, गोद लेना, विरासत और उत्तराधिकार जैसे कानूनों को एक कॉमन कानून के तहत नियंत्रित करने की बात कही गई है, फिर चाहे वह व्यक्ति किसी भी धर्म ,जाति , संप्रदाय, भाषा का क्यों न हो।

भारतीय संविधान में लिखित है कोड 

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 44 के भाग चार में समान नागिरक संहिता का उल्लेख किया गया है। अनुच्छेद 44 के मुताबिक, राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा।
उस समय भारत के पहले कानून मंत्री डॉ. बीआर अंबेडकर ने कहा था कि समान नागिरक संहिता वांछनीय है, लेकिन फिलहाल यह स्वैच्छिक होनी चाहिए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें