Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या आप भी देर रात तक बदलते रहते हैं करवटें? तो छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें !

Bad Sleeping Habits: क्या आपको भी रात भर नींद नहीं आती ? क्या आपको पुरे दिन थकान महसूस करते है ? तो आप अकेले नहीं है , जो इस समस्या से जूझ रही है आज कल की ज्यादातर लड़के, लड़िकया रात में नींद न आने की परेशानी का सामना करते है. यह जानते हुए भी कि सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद लेना जरुरी है.जादातार लोग घंटो बिस्तर पर करवटे बदलते रहते है। पर क्या आपको पता है की इसका कारण क्या है ? आएये इसके कारणों की पड़ताल करते हुए सुकून भरी नींद के कुछ टिप्स शेयर करते है !

- Advertisement -

Habits-that-cause-insomnia

ठीक से नींद न पूरी होने की वजह से आपको बहुत दिक्कतें हो सकती हैं जैसे -थकान, कमजोरी, सुस्ती, तनाव और शरीर में दर्द के अलावा कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल का दौरा, हार्ट फेल होना या स्ट्रोक आदि। इसलिए अगर आप सुकून भरी नींद चाहती हैं, तो कुछ गलत आदतों को तत्काल छोड़ देना चाहिए।

5 गलत आदतें जिन्होंने आपकी नींद हराम कर दी है-

1. ​रात को भूखे पेट सोना

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हो सकता है कि आप कोई स्पेशल डाइट प्लान फॉलो कर रहे हों या हो सकता है आपका पेट भरा-भरा लग रहा हो। बेशक आपको भूख न लगे, लेकिन फिर भी आपको रात को कुछ खाए बिना नहीं सोना चाहिए। बहुत अधिक खाना अच्छी नींद के लिए एक परेशानी है, लेकिन भूख भी आपको सोने नहीं देगी।

2. ​दिन में सोने की आदत

अक्सर देखा गया है कि लोग वक़्त मिलते ही दिन में भी सो जाते हैं। जाहिर है ऐसा करने से तो रात में आपकी नींद की खराब हो सकती है। यदि आप दिन में नींद महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको थोड़ी स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इससे नींद भी नहीं आएगी और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ेगा, रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और आप काफी बेहतर महसूस करेंगे।

अच्छी नींद लें, यह आपके लिए बहुत ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

 

3. ​बेडरूम गंदा रखना

यदि आप अपने आस-पास की गंदगी की परवाह नहीं करती हैं, तो आपका दिमाग भी सही तरह से काम नहीं करता है। ऐसा माना जाता है कि दिमाग आसपास की हर चीज को याद रखता है। यदि सोने से पहले आपने वो चीज देखी थी जो बिखरी पड़ी थी, तो आपकी नींद भी अस्त-व्यस्त हो जाएगी।

4. ​पेट के बल सोना

डॉक्टर्स के अनुसार, हर व्यक्ति की अपनी पसंदीदा नींद की पोजीशन होती है। सबसे अच्छी नींद तब आती है, जब पीठ के बल या करवट लेकर सोते हैं। पेट के बल सोना सबसे खराब माना जाता है, क्योंकि इस स्थिति में रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियां को आराम नहीं मिलता हैं, छाती दब जाती है और सांस लेना कठिन होता है।

5. सोने से पहले मीठा खाना

शुगर का काम होता है ब्रेन को एक्टिव करना और रात में दिमाग एक्टिव रहेगा, तो नींद कैसे आएगी। यदि आप सोने से पहले चॉकलेट खाते हैं, तो यह नींद न आने की वजह बन सकती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें