Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या आप भी खाना खाते समय फोन चलते हैं? संभल जाइए , वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां !

Health tips: आज के समय में फोन ने इस कदर हमारी जिंदगी में दखल देना शुरू कर दिया है कि खाते-पीते, उठते-बैठते हर समय हमारा ध्यान फोन की तरफ ही रहता है। सुबह का ब्रेकफास्ट हो या दोपहर का लंच या फिर रात का डिनर कई लोगों की आदत होती है कि वे इस समय भी फोन चलते रहते हैं। इसकी वजह से वे घंटों-घंटों तक खाना ही खाते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो संभल जाइए, क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। ऐसा करना खुद बिमारियों को बुलाने जैसा है। खाते समय स्मार्टफोन के इस्तेमाल से तीन बिमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। आइये जानते हैं इन बिमारियों के बारे में।

- Advertisement -

 

खाना खाते समय फोन चलाने से इन बीमारियों का खतरा

डायबिटीज (Diabetes)-

ऐसे लोग जो खाना खाते समय मोबाइल फोन या टीवी देखते हैं, उन्हें डायबिटीज का खतरा हो सकता है. दरअसल, खाना खाने के दौरान फोन चलाने से खाना सही तरह से प्रॉसेस नहीं हो पाता है. इस वजह से वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में मेटाबॉलिज्म स्लो होने से डायबिटीज का खतरा कई गुना तक ज्यादा बढ़ जाता है.

मोटापा (Obesity)-

जब खाना खाते समय आप फोन चलाते हैं तब आपका पूरा ध्यान फोन पर ही लगा रहता है. इसकी वजह से आप अपनी भूख से ज्यादा खाना खा लेते हैं. ऐसे में ओवरइटिंग से मोटापे की समस्या बढ़ सकती है. मोटापा बढ़ने से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं. इसलिए खाना खाते समय भूलकर भी फोन न इस्तेमाल करें.

पाचनतंत्र बिगड़ना (Poor Digestive System)-

खाना खाते समय सारा ध्यान फोन चलाने में ही लगा रहता है. ऐसे में फोकस खाने पर कम और मोबाइल पर ज्यादा होता है. इसकी वजह से खाना ठीक से नहीं चबाते हैं और सीधे निगल जाते हैं. इसकी वजह से खाना पच नहीं पाता है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इस वजह से पेट में दर्द और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]