Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

लोकसभा चुनाव: बसपा का मुस्लिम कार्ड खेलना, क्या कांग्रेस -सपा को पड़ सकता है भारी ?

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने सपा के साथ गठबंधन में 10 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी। संसद पहुंचने वाले बसपा के 10 सांसदों में तीन मुस्लिम सांसद थे। 2024 लोकसभा चुनाव में बसपा का दांव, सपा -कांग्रेस गठबंधन को नुकसान पहुंचा सकता है।

- Advertisement -

बसपा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुस्लिम बहुल सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशियों का कार्ड खेलना शुरू कर दी है। अभी तक बसपा ने 7 उम्मीदवारों की सूची जारी की है, जिसमें से 5 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। दरअसल, बसपा इस बार लोकसभा चुनाव में अपने किसी भी मौजूदा सांसद को टिकट देने के मूड में नहीं दिख रही है।

बिजनौर से सांसद मलूक नागर की जगह विजेंद्र सिंह को बसपा ने इस बार अपना प्रत्याशी घोषित किया है। सांसद मलूक नागर पार्टी के पुराने नेताओ में से हैं। विजेंद्र सिंह का मुकाबला इस बार RLD के चन्दन चौहान से होगा। इस बार यहां जाट और गुर्जर मैदान में हैं। सपा -कांग्रेस गठबंधन का उम्मीदवार अभी घोषित होना बाकी है। अमरोहा के सांसद दानिश अली की जगह डॉ. मुजाहिद हुसैन को उमीदवार बनाया गया है।

सहारनपुर के बसपा सांसद हाजी फजलुर्रहमान को कांग्रेस टिकट दे सकती है, लिहाजा बसपा ने माजिद अली को उमीदवार घोषित कर दिया है। तो वहीं, पश्चिमी यूपी की मुजफ्फरनगर सीट पर दारा सिंह प्रजापति को बसपा ने उमीदवार घोषित किया है। इसी तरह मुरादाबाद में इरफान सैफी को, तो पीलीभीत में अनीस अहमद खां को उमीदवार घोषित किया गया है। कन्नौज लोकसभा सीट से अकील अहमद पट्टा को उम्मीदवार बनाया है। तो वहीं बीजेपी के सुब्रत पाठक मैदान में हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव के भी यहां से चुनाव लड़ने की चर्चा बनी हुई है।

सूची को लेकर आपसी असमंजस
बसपा सुप्रीमो मायावती की तरफ से अभी तक उमीदवारों की कोई सूची नहीं जारी की गई है। बसपा के जोनल कोऑर्डिनेटर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर रहे हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल के मुताबिक बसपा सुप्रीमो की ओर से जारी सूची को ही अधिकृत माना जाएगा। सूत्रों के मुताबिक यह सूची आगामी 15 मार्च को जारी होने की उम्मीद है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें