Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अमेठी में 43 साल पुराना इतिहास दोहरा रही कांग्रेस, जानें क्या हुआ था उस साल !

Lok Sabha Election 2024: गांधी परिवार के लिए उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटें रायबरेली और अमेठी सिर्फ सीटें नहीं साख का सवाल हैं. कांग्रेस की ओर से इन दोनों सीटों के लिए नामों का ऐलान नहीं हुआ है. सूत्रों बताते हैं कि राहुल गांधी अमेठी लोकसभा से और प्रियंका गांधी के रायबरेली लोकसभा से चुनाव लड़ सकते हैं. माना जा रहा है पार्टी 1981 के उपचुनाव वाला प्लान अमेठी के लिए इस बार अपना सकती है. 

- Advertisement -

 

बीजेपी बहुत पहले ही कैंडिडेट के नाम का ऐलान कर चुकी है, पार्टी ने अमेठी से स्मृति ईरानी को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस के नेता लगातार दावा कर रहे हैं कि अमेठी से राहुल गांधी ही चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने इस संबंध में इंटरनल सर्वे भी कराया है. इस सर्वे में संकेत राहुल गांधी के पक्ष में बताए जा रहे हैं. कार्यकर्ता और लोकल नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी को अमेठी से चुनाव लड़ना चाहिए. दावा किया जा रहा है कि अमेठी में नामांकन शुरू होने के बाद कांग्रेस इस सीट के नाम का ऐलान कर सकती है.

 

ये पहली बार नहीं है कि पार्टी ने उम्मीदवार के नाम का ऐलान पहले नहीं किया हो. साल 1981 में राजीव गांधी के नामांकन के वक्त भी पार्टी ऐसा कर चुकी है. 1981 में हुए लोसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने जिस दिन राजीव गांधी को अमेठी से उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था, उसी दिन उन्होंने नामांकन दाखिल किया था. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर कांग्रेस अमेठी से राहुल गांंधी को उम्मीदवार बनाती है और उनके नाम का ऐलान करती है तो उसी दिन राहुल गांधी अमेठी से नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 

3 मई नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख

अमेठी लोकसभा के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया 26 अप्रैल को ही शुरू हो चुकी है. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 3 मई है और नाम वापस लेने की लास्ट डेट 6 मई है. अमेठी लोकसभा 2024 में मतदान पांचवें फेज के तहत 20 मई को होना है. इस सीट के लिए बीजेपी को छोड़कर अन्य पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है. 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें