Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

लोकसभा चुनाव 2024: इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर सियासत हुई तेज !

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में इंडिया गंठबंधन का सीट बटवारे को लेकर मामला फसता नजर आ रहा है कांग्रेस यहाँ वाला फार्मूला लागु करना चाहती है लेकिन सपा तैयार नहीं है जानकरी के मुताबिक कांग्रेस पार्टी अब खुद ही 80 सीटों पर लड़ने की बात कह रही है

- Advertisement -

 

 

उत्तर प्रदेश से इंडिया गठबंधन में अभी तक समाजवादी पार्टी , राष्ट्रीय लोक दल और कांग्रेस शामिल है। लेकिन वही अगर मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी की बात करे तो वो अभी इंडिया गठबंधन को अपना समर्थन नहीं किया दिया है। पिछले दिनों प्रियंका गाँधी की मुलाकात मायावती से दिल्ली में हुई थी कांग्रेस की कोशिश इंडिया गठबंधन में मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी को भी शामिल कराने की है. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की सबसे अधिक 80 सीटें हैं.

 

 

कांग्रेस लोकसभा में सपा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. कांग्रेस यहां की 80 में से 40 सीटों पर दावा ठोक रही है. कांग्रेस इसके पीछे 2009 के रिजल्ट का तर्क दे रही है. 2009 में कांग्रेस यूपी की 69 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें से 21 सीटों पर उसे जीत मिली थी. पार्टी अलीगढ़ समेत कई सीटों पर दूसरे नंबर पर भी रही थी.

 

2017 में समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को 105 सीटें दी थी, जिसमें से पार्टी सिर्फ 7 सीटों पर जीतने में सफल हुई थी. उसके बाद अगले चुनाव. 2019 में अखिलेश यादव ने मायावती की पार्टी के साथ गठबंधन किया और समझौते के तहत बीएसपी के लिए 38 सीटें छोड़ दी. सपा खुद 37 सीटों पर चुनाव लड़ी, इसमें से 19 सीटें ऐसी थी, जहां पर पार्टी को कभी जीत नहीं मिली थी.

 

 

विपक्षी गठबंधन के लिए 80 सीटों वाली उत्तर प्रदेश सबसे संवेदनशील राज्य है. 2019 और 2014 में भारतीय जनता पार्टी ने यहां एकतरफा जीत दर्ज की थी. भारतीय जनता पार्टी ने इस बार भी यूपी में 75 प्लस सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. 2019 में एनडीए गठबंधन को 73 और 2014 में 64 सीटों पर जीत मिली थी.अगर वोट प्रतिशत के हिसाब से भी देखा जाए, तो यूपी में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन का पलड़ा अभी भारी है. 2022 में हुए चुनाव के मुताबिक एक रिपोर्ट भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के पास अभी 45 प्रतिशत वोट है, जबकि सपा गठबंधन के पास सिर्फ 35 प्रतिशत. यानि कुल मिलाकर 10 प्रतिशत का अन्तर है

 

12 से 14 प्रतिशत वोट लाने वाली मायावती की पार्टी ने यूपी में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. हालांकि, इंडिया गठबंधन के कई दल बीएसपी को मनाने में जुटी हुई है. मायावती अगर अकेले चुनाव लड़ती है, तो यूपी में वोट प्रतिशत के मामले में भारतीय जनता पार्टी का पलड़ा भारी रहेगा.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें