Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Lucknow News: ब्रिगेडियर समेत तीन सैन्य अधिकारियों के ठिकानों पर CBI का छापा !

Lucknow News: तीन सैन्य अफसरों पर कानपुर कैंट में तैनाती के दौरान कंपनी को अनुचित लाभ पहुंचाकर भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। जिसके बाद इस अधिकारीयों के लखनऊ स्थित ठिकानों पर सीबीआई ने छापे मारे हैं। रविवार को केंद्रीय जांच ब्यूरों (CBI) ने ब्रिगेडियर नवीन सिंह, कर्नल दुष्यंत सिंह और लेफ्टिनेंट कर्नल आरपी राव के अलावा मोबाइल टॉवर लगाने वाली कंपनी मेसर्स टॉवर्स लिमिटेड के लखनऊ स्थित ठिकानों पर छापा मारा। सीबीआई छापों में बरामद दस्तावेजों का परीक्षण कर रही है। तीनों अफसरों पर भ्रष्टाचार का आरोप है।

- Advertisement -

बता दें कि सीबीआई ने 1 सितंबर को तीनों सैन्य अधिकारियों और कंपनी मेसर्स टॉवर्स लिमिटेड के खिलाफ FIR दर्ज की थी। इन पर IPC की धारा 420,120बी व भ्रष्टाचार निरोधक कानून 1988 की धारा 13(2), 13(1)D तथा भ्रष्टाचार निरोधक कानून (2018 संशोधित) की धारा 7(A) के तहत FIR दर्ज की थी। इस मामले की विवेचना इंस्पेक्टर आशीष कुमार सिंह को सौपी गई। यह पूरा प्रकरण तीनों अफसरों की कानपुर कैंट में तैनाती के दौरान का है। आरोपी कंपनी का मुख्यालय लखनऊ के विभूतिखंड गोमतीनगर स्थित बीबीडी विराज टॉवर के छठे तल पर है।

क्या है आरोप..?

एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि ब्रिगेडियर नवीन सिंह ने अपने पद का लाभ उठाते हुए, निर्धारित दिशा-निर्देशों का उलंघन किया। उन्होंने कानपुर के छावनी क्षेत्र की भूमि पर सात सचल मोबाइल टॉवर (COW) की स्थापना की सुविधा दी। नियमानुसार सेना की भूमि पर किसी प्रकार के पत्ते से पूर्व टेंडर निकाला जाना आवश्यक होता है। साथ ही टेंडर पर उच्यतम बोली लगाने वाली कंपनी को स्टेशन कमांडर द्वारा स्वीकार किया जाना होता है। आरोप है कि ब्रिगेडियर ने स्थान तय करने के लिए किसी बोर्ड का गठन नहीं किया था। जिससे सरकारी खजाने में हेरफेर करने का शक पैदा होता है।

इस आरोपों को सत्यापित करने के लिए 30 अगस्त 2019 की सीबीआई लखनऊ द्वारा मध्य कमान लखनऊ के अधिकारियों द्वारा कानपुर बोर्ड क्षेत्र में एक संयुक्त निरीक्षण भी किया गया था। जिसके बाद संदेह और गहरा गया था। जांच में यह भी सामने आया था कि एयरटेल एवं रिलायंस जियो द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव पर ध्यान नहीं दिया गया था। साथ ही झूठी रिपोर्ट उच्य अधिकारीयों को सौपी गयी। सीबीआई द्वारा मामले की जांच छापे में प्राप्त दस्तावेजों के माध्यम से की जा रही है।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें