Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मणिपुर हिंसा :भीड़ ने महिलाओं को नग्न घुमाया। सरकार कदम उठाये वरना हम एक्शन लेंगे- सुप्रीम कोर्ट

मणिपुर हिंसा : मणिपुर के हालात ठीक होने की जगह और खराब होते जा रहे हैं। पिछले कुछ समय से मणिपुर में लगातार खराब हालात और हिंसा ने पुरे विश्व की निगाहें अपनी ओर खींची है। जिसे लेकर लगातार सरकार की आलोचना भी हो रही है। लेकिन बुधवार को सामने आये एक वीडियो ने सबको हैरान कर दिया। यह घटना 4 मई को राजधानी इंफाल से लगभग 35 किलोमीटर दूर कांगपोकपी जिले की है जहां दो महिलाओं को निर्वस्र कर सड़क पर घुमाया गया। इसका वीडियो बुधवार से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे लेकर लोगों में काफी आक्रोश है।

- Advertisement -

 

यह संविधान का सबसे घृणित अपमान है: सुप्रीम कोर्ट

मणिपुर से आये इस विडिओ पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने सख्त रवैया अपनाते हुए सरकार से कार्रवाई करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस घटना ने हमें परेशान कर दिया है। CIJ ने केंद्र और मणिपुर सरकार से पूछा है कि अपराधियों पर कार्यवाही के लिए क्या कदम उठाये है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सांप्रदायिक झगड़ों में महिलाओं को एक अस्त्र की तरह उपयोग करना बिलकुल भी स्वीकार नहीं है। यह संविधान का सबसे घृणित अपमान है। विडिओ में दिखाए गए दृश्यों में जो दिखाया गया है वह गंभीर संवैधानिक उलंघन है और महिलाओं को हिंसा के साधन के रूप में उपयोग करना मानव जीवन का उलंघन दिखाता है जो संवैधानिक लोकतंत्र के खिलाफ है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा की सरकार कदम उठाये नहीं तो हम उठाएंगे। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 28 जुलाई को तय की है।

 

मणिपुर घटना में किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जायेगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़क पर घुमाये जाने के मामले में कहा कि ‘मेरा हृदय आज पीड़ा से भरा है, क्रोध से भरा है। मणिपुर की घटना किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्मसार करने वाली घटना है।’ पीएम मोदी ने कहा कि ‘ये बेइज्जती पूरे देश की हो रही है। 140 करोड़ भारतीयों को शर्मशार होना पड़ा है। सभी मुख्यमंत्रियों से कहता हूँ कि कानून-व्यवस्था को मजबूत करें। माताओं-बहनों की रक्षा के लिए सख्त कदम उठाये।’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी गुनहगार को बख्शा नहीं जाएगा। मणिपुर की बेटियों के साथ जो हुआ, उसे माफ़ नहीं किया जा सकता है।

 

पीएम मोदी की चुप्पी ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेला है : राहुल गांधी

इस घटना को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में भारत की अवधारणा पर हमला किया जा रहा है तो विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया’ चुप नहीं रहेगा। राहुल ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेला है। वहीं प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ हिंसा की तस्वीरें दिल दहलाने वाली हैं। महिलाओं के साथ घटी इस भयावह घटना की जितनी निंदा की जाए उतनी कम है। समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा दंश महिलाओं और बच्चों को झेलना पड़ता है। इसके साथ की उन्होंने पीएम मोदी से सवाल करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री जी आखिर मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आँख मूँद कर क्यों बैठे हैं। क्या इस तरह की तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें विचलित नहीं करती ?

 

किडनैपिंग, गैंगरेप मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि हमने वीडियो देखा और मुझे बहुत बुरा लगा, यह मानवता के खिलाफ अपराध है। मैंने तुरंत पुलिस को दोषियों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया और राज्य सरकार आरोपियों के लिए मौत की सजा सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी। पुलिस ने किडनैपिंग, गैंगरेप और हत्या मामला दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया हैं। मणिपुर वायरल वीडियो मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी खुयरूम हेरादास को थॉउबल जिले से गिरफ्तार कर लिया है। न्यूज़ एजेंसी ANI ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि सरकार ने फेसबुक-ट्वीटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इस वीडियो को शेयर न करने का आदेश दिया है। आदेश का उलंघन होने पर ट्वीटर के खिलाफ सख्त कदम उठाये जाएंगे।

 

 

 

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें